October 18, 2024, 11:52 am

Kidney Cancer Symptoms: किडनी कैंसर के शुरुआती स्टेज में शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday July 23, 2024

Kidney Cancer Symptoms: किडनी कैंसर के शुरुआती स्टेज में शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान

Kidney Cancer Symptoms: दुनियाभर में किडनी कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे रीनल कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर साल किडनी कैंसर के चार लाख से ज्यादा नए मामले सामने आते हैं और 1।75 लाख से अधिक लोगों की मौत हो जाती है। किडनी कैंसर होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में –

बतादें, किडनी कैंसर (Kidney Cancer Symptoms) तब होता है, जब किडनी की कोशिकाओं में परिवर्तन होता है और वे अनियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ने लगती हैं। समय के साथ, ये कोशिकाएं ट्यूमर का रूप ले लेती हैं। समय पर इलाज न लेने से कैंसर शरीर के अन्य अंगों में भी फैल सकता है, जिससे जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है। हालांकि, यदि किडनी कैंसर की प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान कर ली जाए, तो इसका सफल इलाज संभव हो सकता है। आज इस लेख में हम आपको किडनी कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं

पेशाब में खून आना

पेशाब में खून आना किडनीकैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इस स्थिति को हेमाट्यूरिया के नाम से भी जाना जाता है। यह रक्त मूत्र में हल्का गुलाबी, लाल या भूरे रंग का हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पीठ या पसली में दर्द

अगर आपको पीठ के निचले हिस्से या पसलियों के पास लगातार दर्द रहता है, तो यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। यह दर्द हल्का से लेकर गंभीर हो सकता है और आमतौर पर एक साइड ही महसूस होता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

पीठ के निचले हिस्से में गांठ

अगर आपको पीठ के निचले हिस्से में यानी जहां किडनी होती है, वहां गांठ महसूस हो रही है, तो यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, पेट के निचले हिस्से में भारीपन और खिंचाव भी महसूस हो सकता है। अगर आपको इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें…

Benefits of eating Sprouts: पोषण का पावर हाउस हैं स्प्राउट्स, आज ही डाइट में करें शामिल

वजन कम होना

अगर बिना किसी वजह आपका वजन लगातार कम हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। यह किडनी कैंसर का संकेत हो सकता है। हालांकि, अचानक वजन होने के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

भूख न लगना

किडनी कैंसर होने पर व्यक्ति को भूख नहीं लगती है और कुछ भी खाने के मन नहीं करता है। हालांकि, कुछ अन्य बीमारियों में भी भूख नहीं लगती है। अगर कम खाने के बावजूद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है, तो डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.