October 18, 2024, 11:53 am

Noida Property News: ग्रेनो के ये सेक्टर बने प्रॉपर्टी के लिए हॉट स्पॉट, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 18, 2024

Noida Property News: ग्रेनो के ये सेक्टर बने प्रॉपर्टी के लिए हॉट स्पॉट, जानें पूरी खबर

Noida Property News: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर के वीआईपी एरिया में प्रॉपर्टी खरीदने की इच्छा रखते हैं। तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, ग्रेटर नोएडा के पुराने सेक्टर लोगों की पहली पसंद आज भी बने हुए हैं। इसके कारण ही ग्रेनो अथॉरिटी ने इनका आवंटन रेट अधिक रखा है। उधर ग्रेटर नोएडा वेस्ट बाद में बसा है। ये सेक्टर नोएडा और गाजियाबाद से निकट हैं। ऐसे में ये सेक्टर भी प्रॉपर्टी के लिहाज से हॉट स्पॉट बने हुए हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, प्रॉपर्टी के लिहाज से ग्रेटर नोएडा (Noida Property News) के पुराने और ग्रेनो वेस्ट के नए सेक्टर हॉट बने हुए हैं। इनमें अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा, स्वर्णनगरी और ग्रेनो वेस्ट के कुछ सेक्टर लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। इनमें बाजार रेट सबसे अधिक हैं, लिहाजा अथॉरिटी ने अपनी आवंटन दरें भी सबसे अधिक इन्हीं सेक्टरों में रखी हैं। हालांकि, पुराने सेक्टरों में अब नए आवंटन के लिए प्लॉट बचे ही नहीं है। लोग री-सेल में ही अधिक प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। हाल ही में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपनी बोर्ड बैठक में अपनी आवंटन दरों को बढ़ाया है। इनमें सभी तरह की प्रॉपर्टी के रेट बढ़े हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों में बने सेक्टरों को अथॉरिटी ने चार जोन में बांटा है। ए जोन को वीआईपी कैटेगिरी में रखा गया है। इनमें सेक्टरों की संख्या 19 है। ये सेक्टर अल्फा-1, अल्फा-2, गामा-1, गामा-2, बीटा-1, बीटा-2, डेल्टा-1,2,3, स्वर्णनगरी, ग्रेनो वेस्ट का सेक्टर-1, 2, 3, 4, 10, 12, 16, 16ए, 16बी और 16सी हैं।

49 हजार 158 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इन सेक्टरों में 49 हजार 158 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से सबसे ऊंची नीलामी की थी। वहीं मार्केट रेट एक लाख 07 हजार 500 रुपये है। अथॉरिटी का आवासीय आवंटन रेट इन सेक्टरों में 44 हजार 850 रुपये प्रति वर्ग मीटर था जो अब बढ़ाकर 47 हजार 227 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया है। ये दर पूरे ग्रेटर नोएडा में सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ें…

Cockroach in Juice: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे कॉकरोच वाला जूस, रहें सावधान…

इन सुविधाओं के कारण बने ये सेक्टर पहली पसंद

पुराने सेक्टरों को ही असली ग्रेटर नोएडा कहा जाता है। इन सेक्टरों के पास ही शहर के मुख्य बाजार हैं। शहर की सबसे बड़ी मार्केट जगत फार्म यहां के सेक्टर गामा-1, 2, बीटा-1, 2 और डेल्टा आदि सेक्टरों के नजदीक है। बीटा-2 सेक्टर में एक बड़ा मॉल है तो साथ ही सीएनजी पंप की भी सुविधा है। इसी सेक्टर में पुलिस स्टेशन भी है। पहले यहां यमुना अथॉरिटी का दफ्तर भी हुआ करता था। वहीं गामा-1 सेक्टर में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का दफ्तर था जो अब यूपी रेरा और एडीएम लैंड का दफ्तर है। इसी कैंपस से सटा हुआ सब रजिस्ट्रार का दफ्तर है। वहीं नॉलेज पार्क का एजुकेशन हब इन सेक्टरों के ही निकट है। बड़ी अस्पताल, मेट्रो, परी चौक, बस स्टॉप, स्कूल और नाइट लाइफ आदि इन्हें खास बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.