September 19, 2024, 10:26 pm

Residents Issues: सोसाइटी में मंडरा रहा बिजली संकट, बिल्डर की मनमानी आई सामने…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 27, 2024

Residents Issues: सोसाइटी में मंडरा रहा बिजली संकट, बिल्डर की मनमानी आई सामने…

Residents Issues: दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों की ज्यादातर हाउसिंग सोसाइटियों में बिल्डरों की मनमानी और तानाशाही थमने का नाम नही ले रही है। जिसकी वजह से भीषण गर्मी के बीच लगभग 2 लाख निवासी बिजली का संकट झेल रहे हैं। इसके लिए विद्युत निगम के नोटिस भेजने के बाद भी बिल्डर लोड इंफ्रा नही बढ़ा रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा शहर (Residents Issues) की ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों में लोड के हिसाब से उपयुक्त बिजली इंफ्रा विकसित करने में भी बिल्डर मनमानी कर रहे हैं। सोसाइटियों के आंतरिक परिसर में कम क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। इससे लगातार ओवर लोड की समस्या जा रही हैं। ऐसे में खासकर सेवन एक्स की सोसाइटियों में रहने वाले करीब दो लाख से अधिक निवासियों को रोज बिजली संकट का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में एसी, फ्रीज नहीं चल पा रहे हैं।

बिजली की कुल मांग के अनुपात 60 प्रतिशत क्षमता का ही लोड आवंटित कराया

बिजली की मांग को लेकर मिली शिकायत के बाद विद्युत निगम ने बिल्डरों को लोड इंफ्रा बढ़ाने के लिए नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। लेकिन बिल्डर कोई ध्यान नहीं दे रहे। सेवन एक्स सेक्टर्स की सोसाइटी में नई ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी पिछले कुछ सालों में बनकर तैयार हुई है। जिसमें करीब 70 हजार से अधिक फ्लैट हैं। इन फ्लैटों में विद्युत आपूर्ति के लिए शुरुआत में बिल्डरों ने कम लोड लिया था। धीरे-धीरे यहां निवासियों की संख्या बढ़ने से बिजली की मांग में बढ़ोतरी होने लगी। आलम है कि अधिकांश सोसाइटियों में बिजली की कुल मांग के अनुपात 60 प्रतिशत क्षमता का ही लोड आवंटित कराया गया है। निवासियों के ओर से बिजली कटौती की शिकायत मिलने के बाद विद्युत निगम ने करीब 15 ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी के बिल्डर व एओए को लोड इंफ्रा बढ़ाने के लिए नोटिस जारी किया  है।

मल्टीप्वाइंट कनेक्शन बनी आफत

ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों में रहने वाले निवासियों का कहना है कि वह मल्टीप्वाइंट कनेक्शन लेकर फंस गए हैं। 30 हजार रुपये लेकर बिल्डर एक किलोवाट तक लोड बढ़ा देता था। मल्टीप्वाइंट कनेक्शन के कारण अब निवासी सीधे निगम के उपभोक्ता बन गए हैं। इसके कारण बिल्डर लोड बढ़ाने और इंफ्रा विकसित करने से हाथ पीछे खींच रहा है। बिल्डर और निगम के बीच खींचतान में निवासी गर्मी में हांफने लगे हैं।

निगम का लोड बढ़ाने से इन्कार 

सेवन एक्स सेक्टर्स की ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों में रहने वाले निवासियों का कहना है कि वह निगम के उपभोक्ता हैं। निगम के अधिकारी सोसाइटी की आंतरिक इंफ्रा की क्षमता कम होने का हवाला देकर लोड बढ़ाने से इन्कार कर रहा है। यहां इंफ्रा विकसित होने के बाद ही लोड में बढोतरी की जा सकती है। सेक्टर-79 स्थित गौर स्पोर्ट्स वुड सोसाइटी निवासी सबरजीत बताते हैं कि यहां पर 819 फ्लैट हैं और बिल्डर ने हजार किलोवाट का कनेक्शन लिया है। कम लोड के कारण निवासी अपने व्यक्तिगत कनेक्शन का भी लोड नहीं बढ़ा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें…

Residents Issues: सोसाइटी में महिला को लगा करंट… एफआईआर दर्ज

इन सोसाइटियों को भेजा नोटिस
  • सुपरटेक केपटाउन सेक्टर-74,
  • एम्स मैक्स गार्डेनिया,
  • अजनारा हेरिटेज सेक्टर-74,
  • एम्स आरजी एंजल,
  • गौर सन्स स्पोर्ट्सवुड,
  • मैक्सबिल्स प्लाट- 12,
  • मैक्सविल्स प्लाट-1,
  • इको सिटी सेक्टर-75,
  • पैन ओसिस सोसाइटी सेक्टर-70,
  • आशियाना होम्स सेक्टर- 70,
  • आम्रपाली जोडियक सेक्टर-120 समेत अन्य करीब 15 सोसाइटियों को नोटिस भेजा गया है।
बिल्डर की ओर से लापरवाही

सेवन एक्स सेक्टर्स की करीब 15 से अधिक सोसाइटियों की एओए, आरडब्ल्यूए व बिल्डर एजेंसी को नोटिस व रिमाइंडर भेज कर इंफ्रा विकसित करने के लिए कहा गया है, ताकि गर्मियों में उपभोक्ताओं को निर्बाध आपूर्ति दी जा सके। इसमें बिल्डर की ओर से लापरवाही देखने को मिल रही है, इसके कारण सोसाइटियों में बिजली संकट गहरा सकता है। निगम की ओर से जल्द इंफ्रा विकसित करने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.