October 23, 2024, 5:01 am

Health News: शरीर में इस विटामिन की अधिक मात्रा कर सकती है आपके लीवर को डैमेज, ऐसे करें बचाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 8, 2024

Health News: शरीर में इस विटामिन की अधिक मात्रा कर सकती है आपके लीवर को डैमेज, ऐसे करें बचाव

Health News: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लीवर से जुड़ी समस्याएं होना कॉमन हो गया है। वैसे तो लीवर डैमेज का एक आम कारण शराब को माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं बिना शराब पिए भी लीवर डैमेज हो सकता है। यदि नहीं जानते हैं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे विटामिन के बारे में बताते हैं जिसका ओवरडोज होने से भी लीवर खराब हो जाता है।

क्या है पूरा मामला

लीवर बॉडी के सबसे (Health News) अहम हिस्सों में से एक होता है। यह खाने को पचाने से लेकर बॉडी के टॉक्सिन को निकालने के साथ खूने के फ्लो को मेंटेन रखने के प्रोसेस में मदद करता है। ऐसे में इसका डैमेज होना शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है। हालांकि डैमेज अगर कम हो तो इसे इलाज की मदद से हफ्ते या महीने भर में ठीक किया जा सकता है। लेकिन डैमेज होने पर रिप्लेसमेंट के अलावा दूसरा विकल्प नहीं रह जाता है। ऐसे में उन चीजों से बचाव जरूरी है, जो लीवर को खराब करना करने का काम करते हैं। इसमें खराब खानपान, शराब का सेवन समेत विटामिन बी 3 का ओवरडोज भी शामिल है।

विटामिन बी3 क्या है?

मायो क्लिनिक के अनुसार, नियासिन को विटामिन बी3 कहा जाता है, यह भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए आपके शरीर द्वारा बनाया और उपयोग किया जाता है। इसके अलावा यह तंत्रिका तंत्र, पाचन तंत्र और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कितनी मात्रा में होती बी3 की जरूरत

हार्वर्ड के अनुसार, 19 प्लस पुरुषों को 16mg और महिलाओं को 14mg प्रतिदिन बी3 की जरूरत होती है। वहीं, प्रेग्नेंट महिला को 18mg और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को 17mg नियासिन की आवश्यकता होती है।

B3 की ओवरडोज की संभावना कब होती है

बी3 के नेचुरल सोर्स जैसे खमीर, दूध, मांस, टॉर्टिला और अनाज से बॉडी में कभी भी इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा नहीं होती है। लेकिन यदि आप बिना डॉक्टर से परामर्श किए इसका सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इसके ओवरडोज की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें…

Noida Luxury Flats: बेंगलुरु की तर्ज पर अब नोएडा में बनेंगे लक्जरी फ्लैट्स, गोदरेज बिल्डर ने शुरू किया नया प्रोजेक्ट

बॉडी में बी3 ज्यादा होने के संकेत
  • चक्कर आना
  • त्वचा का लाल होना
  • तेज धड़कन
  • खुजली
  • मतली और उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त
  • गाउट
ऐसे पहचानें लीवर पर मंडरा रहा है खतरा

लीवर के हेल्थ को चेक करने के लिए आप हर 6 महीने में लीवर फंक्शन पैनल टेस्ट करवा सकते हैं। इसमें आपको लीवर से जुड़ी हर गड़बड़ी के बारे में आसानी से पता लग जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.