September 21, 2024, 8:47 am

Five Projects of Amrapali: एनबीसीसी पूरी करेगी आम्रपाली की पांच परियोजनाएं, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday February 23, 2024

Five Projects of Amrapali: एनबीसीसी पूरी करेगी आम्रपाली की पांच परियोजनाएं, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

Five Projects of Amrapali: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने एनबीसीसी को आम्रपाली की 5 परियोजनाएं पूरी करने की मंजूरी दे दी है। प्राधिकरण ने इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सैद्धांतिक रूप से फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) को मंजूरी दे दी है। अब आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इससे वित्तीय जरूरतें आसानी से पूरी हो सकेंगी।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Five Projects of Amrapali) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) की ग्रेटर नोएडा में आम्रपाली की रुकी हुईं पांच परियोजनाओं को पूरा करने की अड़चन दूर हो गई है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को आयोजित प्रेसवार्ता में एनबीसीसी के सीएमडी केपी महादेवस्वामी ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सैद्धांतिक रूप से फ्लोर एरिया रेशियो (एफएआर) को मंजूरी दे दी है। अब आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। इससे वित्तीय जरूरतें आसानी से पूरी हो सकेंगी।

10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं रुकी हुई

बता दें, करीब 10 हजार करोड़ रुपये की यह परियोजनाएं एक दशक से अधिक समय से रुकी हुईं हैं। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने एनबीसीसी को मार्च, 23 में कहा था कि वह आम्रपाली की परियोजनाओं के एफएआर पर प्रस्ताव तैयार करे। इससे एनबीसीसी को नए आवास बनाने, बेचने और लंबित बकाया का भुगतान करने के लिए आय अर्जित करने की इजाजत मिलेगी। पांचों परियोजनाएं 305.59 एकड़ के कुल भूखंड क्षेत्र में फैली हुई हैं। इसमें से 75.24 एकड़ खाली भूखंड क्षेत्र विकास के लिए तय किया गया है। करीब 1.6 करोड़ वर्ग फुट एफएआर के लिए तैयार है। यहां 4बीएचके, 3बीएचके और 2बीएचके समेत दूसरे प्रीमियम श्रेणी के फ्लैट बनेंगे। इमारत चार से आठ मंजिल की होंगी। वहीं, हर मंजिल पर फ्लैट की संख्या अलग रहेगी। सभी परियोजनाओं को मिलाकर 80 टावर बनेंगे। बेसमेंट क्षेत्र को छोड़कर निर्मित क्षेत्र लगभग 2.23 करोड़ वर्ग फुट तक पहुंचने का अनुमान है।

26 में से 12 परियोजनाओं का निर्माण कार्य पूरा

मौजूदा समय में नोएडा में 11, ग्रेटर नोएडा में 14 और मानेसर में एक परियोजना के साथ अम्रपाली की कुल 26 परियोजनाएं हैं। 12 परियोजनाएं जिसमें ईडन पार्क, सफायर-1, प्रिंसली एस्टेट, सिलिकॉन सिटी-1, प्लेटिनम व टाइटेनियम, जोडियक और सिलिकॉन-2 नोएडा में स्थित हैं और कैसल, लेजर वैली विला, सेंचुरियन पार्क लो राइज व ओ2 वैली, किंग्सवुड लेजर पार्क परियोजनाएं ग्रेटर नोएडा में हैं। इनका निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में 14 परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें…

Magh Purnima 2024: श्रद्धा और विश्वास का पर्व माघ पूर्णिमा, जाने पूजा विधि और मुहूर्त…मां लक्ष्मी बना देंगी धनवान

यह हैं ग्रेटर नोएडा की पांच परियोजनाएं
  • सेंचुरियन पार्क (जीएच-पांच, सेक्टर टेक जोन-चार, ग्रेनो) में 600 लो राइज और 5521 बहुमंजिला फ्लैट
  • गोल्फ होम्स (जीएच-दो, सेक्टर-चार, ग्रेनो) 5806 फ्लैट
  •  लेजर पार्क (जीएच-एक, टेक जोन-चार, ग्रेनो) 2993 फ्लैट
  •  लेजर वैली (जीएच-दो, टेक जोन-4, ग्रेनो) 887 विला व 6868 फ्लैट
  •  ड्रीम वैली (जीएच-नौ, टेक जोन-4, ग्रेनो) में 379 विला व 9186 फ्लैट

Leave a Reply

Your email address will not be published.