October 18, 2024, 10:47 am

Protect Your Smartphone From Theft: मोबाइल चोरी से बचने के आसान उपाय, जानिए क्या करें और कैसे बचें ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday September 7, 2023

Protect Your Smartphone From Theft: मोबाइल चोरी से बचने के आसान उपाय, जानिए क्या करें और कैसे बचें ?

Protect Your Smartphone From Theft: दिल्ली-NCR समेत बड़े शहरो में अक्सर मोबाइल चोरी होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. मोबाइल चोरी हो जाने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि फोन में हमारे पर्सनल फोटोज से लेकर कॉन्टैक्ट्स होते हैं. इस अपराध का शिकार ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं ही होती हैं. आज मोबाइल एक productivity device है और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी बहुत सी अहम जानकारी हमारे मोबाइल में स्टोर होती है. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर फोन गुम जाए या फिर चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाएं.

मोबाइल का ऐसे लगाएं पता

दुनिया के हरेक मोबाइल हैंडसेट का 15 अंकों का एक यूनीक International Mobile Equipment Identity यानी IMEI नंबर होता है. इसकी मदद से मोबाइल फोन ट्रैक किया जा सकता है, और चुराए गए मोबाइल ढूंढने के लिए हमें इसकी जरूरत होती है. आप अपने मोबाइल के IMEI को अलग से सुरक्षित रखे. IMEI नंबर मोबाइल के डब्बे पर भी लिखा होता है, और आप इसे फोन की सेटिंग्स में जाकर भी ढूंढ सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी गूगल करिए। मोबाइल खो जाने की स्थिति में कंप्लेंट लिखाते समय IMEI नंबर अपने साथ रखें.

ऐसे चेक करें IMEI नंबर

अगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर का पता लगाना है तो ये आपके मोबाइल के बॉक्स पर मिल जाएगा. IMEI नंबर फोन के डिब्बे पर छपे बार कोड के ऊपर लिखा मिल जाएगा. कई स्मार्टफोन्स के बॉक्स के ऊपर भी ये नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, मई 2023 में भारत सरकार ने ‘संचार साथी’ पोर्टल की स्थापना की है जहां आप अपने खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक कर सकते हैं और ट्रेस भी कर सकते हैं:-  https://sancharsaathi.gov.in/

वहीं, भारत सरकार की Central Equipment Identity Register यानि CEIR सुविधा के माध्यम से भी आप अपने खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक और ट्रैक भी कर सकते हैं-  https://ceir.gov.in/Home/index.jsp#

ये भी पढ़ें-

Rabies Infection: रैबीज से बचने के लिए समय पर इलाज जरूरी, वरना मौत पक्का

ऐसे बरतें सावधानी
  • लड़कियां कॉलेज, कोचिंग या ऑफिस जाते हुए लहराते कपड़े ना पहने. पार्टी या विशेष अवसर पर बेशक फैशनेबल ड्रेस पहनिए, लेकिन भीड़ या पब्लिक प्लेस पर जाते हुए कपड़े और फुटवियर ऐसे होने चाहिएं जिसमे आप जरूरत पड़ने आसानी से दौड़ सकें.
  • पब्लिक प्लेस पर हैंडबैग या फैशनेबल पर्स या clutch ले जाना avoid करें. इनसे एक हाथ पूरा भर जाता है. रोजमर्रा के लिए पिट्ठू बैग (बैकपैक) का इस्तेमाल करें और भीड़ में बैकपैक को आगे की ओर लटकाएं न कि पीछे की ओर. मोबाइल और कीमती सामान को आगे लटके हुए बैकपैक में भी रख सकते हैं.
  • पब्लिक प्लेस या सड़क पर चलते हुए कान पर लगाकर मोबाइल इस्तेमाल न करें. यह बात वाहन चलाते हुए लोगों के लिए तो और भी ज़रूरी है. मोबाइल पर बात करते हुए हमारा ध्यान बंट जाता है और neuroscience ने यह सिद्ध कर दिया है कि हमारा दिमाग multi-tasking के लिए बिल्कुल नहीं बना. अगर जरूरी कॉल आ रही है तो साइड में रुककर बात करें.
  • पब्लिक प्लेस पर मोबाइल निकालने से पहले आसपास जरूर देख लें. मोबाइल स्नैचिंग करने वाले अपराधी मोटरसाइकिल या स्कूटर पर घूमते हैं, पीछे बैठा अपराधी मोबाइल छीनता है.
  • अगर आप दिल्ली में हैं तो दिल्ली-NCR के रेलवे स्टेशन आने से पहले जब ट्रेन स्लो होती है तब मोबाइल या अन्य कीमती सामान लेकर कोच के गेट के पास ना खड़े हों. कई अपराधी गिरोह यहां भी छीन-झपट करते हैं.
  • जब हम सड़क पर चलते हैं तो कीचड़ से पैर बचाकर चलते हैं. अपराध के साथ भी बिल्कुल यही लागू होता है. अगर आप व्यक्तिगत स्तर पर सावधानी बरतेंगे तो आप स्वयं आर्थिक नुकसान से बचेंगे.
  • मोबाइल स्नैचिंग के अधिकतर मामले लड़कियों और महिलाओं के साथ होते हैं, और अधिकतर मामलों में पीड़िता कुछ दिन हाथ-पैर मारकर खुद केस pursue करना छोड़ देती है. क्योंकि लड़कियों के अभिभावक उन्हें पुलिस के पास जाने से रोकते हैं और कहते हैं कि 20-25 हजार का मोबाइल है दूसरा दिला देंगे. अपराधी भी इस बात को जानते हैं और इसलिए वो लड़कियों को और अधिक टारगेट करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.