April 25, 2024, 9:49 pm

मात मिली लेकिन दिल जीता, Periods में भी इंटरनेशनल मैच खेली…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 31, 2022

मात मिली लेकिन दिल जीता, Periods में भी इंटरनेशनल मैच खेली…

Zheng Qinwen: ‘काश मैं लड़का होती…’ खेल के मैदान में पीरियड्स की वजह से हारने वाली एक महिला खिलाड़ी ने अपना दर्द बयां किया है. पहली बार फ्रेंच ओपन (French Open) खेल रही चीन की 19 साल की झेंग किनवेन (Zheng Qinwen) चौथे दौर में वर्ल्ड नंबर वन इगा स्विटेक से हार गईं. उन्होंने बताया कि कैसे पीरियड्स (periods) के कारण उनके पेट में तेज दर्द उठा, जिसने उनके खेल को प्रभावित किया और आखिर में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. बीते दिन French Open में उनका मुकाबला पोलैंड की Iga Swiatek से हुआ.

शुरुआत में Zheng ने Swiatek पर बढ़त बना ली थी, लेकिन Menstrual Cramps की वजह से अंत में उन्हें मैच गंवाना पड़ा. इससे वर्ल्ड नंबर वन प्लेयर को हराने का उनका सपना पूरा नहीं हो सका.  Zheng ने रिपोर्टर से कहा- ‘काश मैं मैदान पर लड़का हो सकती, तो मुझे इस दर्द (पीरियड्स के) से नहीं गुजरना पड़ता.’ चीनी टेनिस प्लेयर ने कहा कि शुरुआती सेट्स के दौरान मुझे कोई दर्द नहीं हो रहा था. लेकिन बैक मसाज करवाने के बाद और ब्रेक से लौटने के बाद दाहिने पैर (जांघ) में खिंचाव महसूस किया. इसके बाद उनका दर्द बढ़ता गया.

Zheng Qinwen कहती हैं ये बात केवल लड़कियां ही समझ सकती हैं. मेरा पीरियड्स का पहला दिन काफी दर्द भरा होता है. खेल के दौरान इसकी वजह से मेरे पेट में तेज दर्द उठा. मैं अपने नेचर के खिलाफ नहीं जा सकती थी. उन्होंने कहा कि मैं खेल में और जान झोंकने की कोशिश करती. लेकिन शायद मेरा दिन अच्छा नहीं था.  Zheng ने कहा कि अब वो अगले मुकाबले की तैयारी कर रही हैं. Zheng की वर्ल्ड वाइड 74वीं रैंक है.

झेंग ने पहला सेट टाईब्रेकर में 7-6 से इगा स्विटेक से जीत लिया था. उसके बाद स्विटेक ने लगातार दो सेटों 6-0, 6-2 से हराकर उन्हें टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. झेंग को मैच के दौरान मेडिकल टाइम भी लेना पड़ा.

झेंग ने दूसरे दौर में पूर्व वर्ल्ड नंबर वन और 2018 की चैंपियन सिमोना हालेप को 6-2, 6-2, 6-1 से हराते हुए बाहर का रास्ता दिखाया था.

स्विटेक फ्रेंच ओपन में लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं. यह उनकी लगातार 32वीं जीत भी है. वे 23 अप्रैल के बाद पहली बार किसी सेट में हारीं हैं. झेंग से पहला सेट गंवाने से पहले उन्हें स्टुटगार्ट ओपन टेनिस के सेमीफाइनल में ल्यूडमिला सैमसोनोवा से सेट गंवाना पड़ा था.

लगातार तीसरी बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली इगा स्विटेक ने 19 साल की चीनी खिलाड़ी झेंग की तारीफ की. उन्होंने कहा- ‘मैं उसके शॉट्स से हैरान थी, उसने काफी अच्छे शॉट्स खेले, उसके लिए बहुत-बहुत बधाई. मैं पहले सेट में हार से निराश थी, उसके बाद वापसी कर बढ़त बनाने के बाद मैच जीतने में सफल होने पर खुश हूं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.