April 23, 2024, 4:00 pm

पीरियड्स में हाइजीन का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती हैं कई समस्याएं

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 28, 2022

पीरियड्स में हाइजीन का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती हैं कई समस्याएं

World Menstrual Hygiene Day 2022: आज विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Hygiene Day) है. हर साल 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है. पीरियड्स के दौरान हाइजीन को लेकर आज भी महिलाओं में जानकारी और जागरूकता की कमी है. इसी को ध्यान में रखते हुए विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है.

इसका मकसद महिलाओं को पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई के महत्‍व को समझाना है. गांव और शहरों में रहने वाली लाखों महिलाएं आज भी इससे जुड़ी कई जरूरी जानकारियों से अंजान हैं और उन्‍हें पता भी नहीं कि उनकी थोड़ी सी लापरवाही उन्‍हें योनी संक्रमण जैसी गंभीर बीमारियों की तरफ धकेल सकता है. इसका असर महिलाओं पर शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी लंबी उम्र तक परेशान कर सकता है.

सबसे पहले मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाने की शुरुआत साल 2014 में जर्मनी के वॉश यूनाइटेड (wash united) नाम के एक एनजीओ ने की थी. हर साल 28 मई को ही ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है. दरअसल, इस दिन को चुनने के पीछे भी एक वजह है. आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं के पीरियड्स साइकिल 28 दिनों के होते हैं. यही वजह है कि 28 तारीख को ही इस दिन को मनाने के लिए चुना गया.

पढ़ें: मैट्रीमोनियल साइट पर इतनी बड़ी धोखाधड़ी, एक साथ 366 इंडियन गलर्स का तोड़ा दिल, अब जाकर हुआ नाइजीरियन गिरफ्तार

दुनियाभर में अभी भी कई ऐसे समाज हैं जहां महिलाएं इस पर खुलकर बात नहीं कर पातीं. ऐसे में पीरियड्स के दौरान किन बातों को ध्‍यान रखना है या किसी तरह की समस्‍या का कारण क्‍या है, साफ- सफाई के सहारे किन बीमारियों से बचा जा सकता है आदि जानकारियां उन्‍हें कभी मिल ही नहीं पाती. ऐसे में इस दिवस के मौके पर एक माहौल बनाने की कोशिश की जाती है कि लोगों को ये बताया जा सके कि मासिक धर्म कोई अपराध नहीं, बल्कि ये एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है. जिस पर घर और समाज में खुलकर बात करने की ज़रूरत है, जिससे महिलाओं और बच्चियों को गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.