November 29, 2022, 7:29 am

Winter Season Diet: ठंड में खाएं ये हेल्दी फल, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से रहेंगे दूर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 15, 2022

Winter Season Diet: ठंड में खाएं ये हेल्दी फल, सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से रहेंगे दूर

Winter Season Diet: ठंड का मौसम आ चुका है. इस सीजन में हमें ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो शरीर को लंबे समय तक गर्म रख सकता है. इसलिए इस मौसम में अधिकतर लोग सूप, चाय और कॉफी जैसी चीजों का अधिक सेवन करते हैं, लेकिन चाय कॉफी के साथ-साथ सर्दियों में शरीर को भरपूर पोषण की भी जरूरत होती है. इसलिए फलों का सेवन भी जरूरी है. इस सीजन में हमें ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए, जो सर्दी से दूर रख सके. साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में हमारी मदद कर सके.

आइए जानते हैं ठंड में किस तरह के फलों का सेवन करना चाहिए?

नाशपाती

ठंड में आप नाशपाती (pear) का सेवन कर सकते हैं. यह विटामिन E और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है. इससे आप गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैँ. इसके अलावा यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो शरीर की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

अनार

सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना रहती है. ऐसे में इस सीजन में आपके लिए अनार काफी हेल्दी साबित हो सकता है. अनार (Pomegranate) के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. साथ ही यह वजन घटाने में भी असरदार है.

सेब 

सर्दी में आप सेब (Apple) का सेवन भी कर सकते हैँ. यह कब्ज, अपच जैसी बीमारियों को दूर कर सकता है. साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में असरदार है. रोजाना 1 सेब का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक विकास भी बेहतर होता है.

अमरूद

कई लोगों का मानना होता है कि सर्दियों में अमरूद (Guava) का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. विटामिन सी से भरपूर अमरूद के सेवन से आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट होती है जो सर्दियों में बेहद जरूरी है. इससे आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.