April 20, 2024, 11:05 am

शुक्रवार को क्यों रिलीज होती है फिल्म ? जानें यहां रिलीज का पूरा इतिहास

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 20, 2022

शुक्रवार को क्यों रिलीज होती है फिल्म ? जानें यहां रिलीज का पूरा इतिहास

फिल्म देखने के शौंकिन काफी लोग मिल जाएंगे। लेकिन फिल्मों की जानकारी रखने वाले बहुत कम और जानकारी भी एक्टर-एक्ट्रेस के बार में नहीं बल्कि फैक्ट के बारे में। फिल्मी फैक्ट्स..आज हम आपको ऐसा ही एक फैक्ट बताने जा रहे है जिसे सुनकर आप बोल उठेंगे.. अरे वाह।

क्या आपने सोचा है कभी कि शुक्रवार को ही क्यों फिल्म रिलीज़ क्यों होती हैं? शनिवार को या रविवार को क्यों नहीं? आपने फ्राइडे कलेक्शन के बारे में सुना होगा। इससे पता चलता है कि किसी मूवी में कितना दम है। हिंदी सिनेमा में ज्यादातर लोग कहते हैं कि शुक्रवार को फिल्म रिलीज होने की वजह है वीकेंड की शुरुआत होना है। इस दौरान सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन होने के चांसेस होते हैं। हालांकि, शुक्रवार को रिलीज होने की कई और वजह है।

क्या कहता है इतिहास?
1940 के दशक में हॉलीवुड में इसकी शुरुआत हुई थी। कहा जाता है कि फ्राइडे को रिलीज का कॉन्सेप्ट वहीं से आया। भारत की बात करें तो, फ्राइडे वाला कॉन्सेप्ट 1960 में आया। जानकारी के मुताबिक सबसे पहले फिल्म शुक्रवार को ही आई थी। तारीख थी 5 अगस्त 1960। फिल्म थी मुगल-ए-आजम।

होती है लक्ष्मी पूजा
भारतीय मान्यताओं की माने तो शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसलिए किसी भी बड़े काम की शुरुआत को शुभ दिन से शुरु किया जाता है। जिससे फिल्म को कामयाबी मिल सकें। इतना ही नहीं, फिल्म प्रोड्यूसर्स का भी यही मानना था, कि शूटिंग की शुरआत भी शुक्रवार से होनी चाहिए।

छुट्टियों की शुरुआत
फ्राइडे से वीकेंड शुरू हो जाता है। और सभी धमाल मचाने और रिलैक्स करने के मूड में होते है। इसलिए लोगों छुट्टियों के समय ज्यादा से ज्यादा लोग मूवी देखने आते हैं। जिससे मूवी की शुरुआत में ही अच्छा-खासा कलेक्शन होने के चांसेस हो जाते है।

यह भी पढ़ें: बॉक्स ऑफिस पर छाया है सिर्फ KGF 2 का जलवा

Leave a Reply

Your email address will not be published.