April 20, 2024, 2:15 am

पैन कार्ड की धोखाधड़ी से रहें सावधान, बिना पता चले लग सकती है चपत, जानें बचने के 3 तरीके

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 26, 2022

पैन कार्ड की धोखाधड़ी से रहें सावधान, बिना पता चले लग सकती है चपत, जानें बचने के 3 तरीके

पैन कार्ड से हो रही धोखाधड़ी की लिस्ट लंबी होती जा रहा है। अभिनेता राजकुमार राव और सनी लियोन जैसी कई हस्तियों ने हाल ही में पैन की धोखाधड़ी के बारे में शिकायत की है। राजकुमार राव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा कि फिनटेक ऐप के जरिए पर्सनल लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया। इससे उनका CIBIL स्कोर प्रभावित हुआ है क्योंकि किसी ने उनके पैन की जानकारी का इस्तेमाल करके 2,500 रुपये लोन लिए हैं जो उन्हें नहीं पता है। राव ऐसे पहले एक्टर नहीं है जिनके साथ ऐसा हुआ है। उनसे पहले एक्ट्रेस सनी लियोन ने भी इसी तरह के पैन फ्रॉड की शिकायत की थी।

पैन कार्ड होल्डर की बिना जानकारी के हो सकता है घोटाला
ज्यादातर PEN स्कैम में, स्कैमर्स बुना कार्ड की जानकारी लिए घोटाला कर सकता है। इसलिए यह जांचना बेहतर है कि क्या आप इस तरह के घोटाले के शिकार तो नहीं ही रहें।

कैसे करें चेक?
आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल लोन लेने के लिए तो नहीं किया गया है। इसका पता लगाने के 3 तरीके हैं।

इसे भी पढ़ें: वॉट्सऐप की तरफ से लोगों मिली नई सौगात, जाने क्या है 3 बड़े तोहफे

1. कार्ड के गलत इस्तेमाल का पता लगाने के लिए अपना सिबिल स्कोर चेक करें। यह सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, या सीआरआईएफ हाई मार्क जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों के जरिए देखा जा सकता है। सिबिल स्कोर चेक करके आप जान पाएंगे कि आपके नाम से लोन एक्सेप्ट हुआ है या नहीं।

2. पेटीएम या बैंक मार्केट का करें इस्तेमाल
पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल का पता लगाने के लिए आप पेटीएम या बैंक बाजार जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्लेटफ़ॉर्म इकोनॉमी रिपोर्ट की जांच करने में काम आता है।

3. फॉर्म 26ए से चेक करें
आप फॉर्म 26ए चेक कर सकते हैं। इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जारी करता है। ये एक आयकर विवरण है, जिसमें सभी कर भुगतान और पैन कार्ड से किए गए वित्तीय लेनदेन के आयकर रिटर्न रिकॉर्ड शामिल हैं। ये फ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को धोखाधड़ी की पहचान करने और शुरुआती चरण में शिकायत दर्ज करने की परमिशन देता है।

इसे भी पढ़ें: Investment: पोस्ट ऑफिस में करें निवेश, बैंक से ज्यादा रिटर्न, तुरंत लाभ, जाने कितनी ब्याज दरें मिलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.