April 18, 2024, 9:16 pm

कौन हैं दिल्ली के नए उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 24, 2022

कौन हैं दिल्ली के नए उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना

Delhi New Lieutenant Governor Vinai Kumar Saxena: विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव के एक बयान में बताया गया है कि विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल होंगे. अनिल बैजल ने हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंपा था, जिसके बाद से दिल्ली के नए उप-राज्यपाल को लेकर चर्चा तेज थी. सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकर कर लिया. अनिल बैजल दिसंबर 2016 में उपराज्यपाल बनाए गए थे. वह उपराज्यपाल पद पर 5 वर्ष 4 माह तक रहे थे.

विनय कुमार सक्सेना का जन्म 23 मार्च 1958 को हुआ है. उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. इसके उन्होंने कॉरपोरेट के साथ-साथ एनजीओ सेक्टर में काम किया है. 1984 में राजस्थान में जेके ग्रुप को ज्वाइन किया और 11 सालों तक काम किया. उन्हें 5 मार्च 2021 को भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए राष्ट्रीय समिति के सदस्यों में एक नियुक्त किया गया था. विनय कुमार सक्सेना लाइसेंस पायलट हैं. इसके अलावा वह सदस्य सीएसआईआर, पद्म अवार्ड सिलेक्शन और जेएनयू कोर्ट सदस्य रहे हैं.

विनय कुमार सक्सेना ने सार्वजनिक क्षेत्रों और सरकार के साथ खादी को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रचार किया है. विभागों और एयर इंडिया, ओएनजीसी, आरईसी, पीएमओ, रेलवे, स्वास्थ्य मंत्रालय और डाक आदि विभाग से सहयोग प्राप्त किया है. इसके अलावा वह खादी के क्षेत्र में ई – गवर्नेंस को लेकर आए हैं. साथ ही उद्यमियों के साथ-साथ खादी संस्थानों और कारीगरों दोनों के लिए सब्सिडी वितरण के लिए ई – पोर्टल की शुरूआत की. जिससे कि पारदर्शिता और बेहतर कार्य हो सके. वह अपने इन कार्यों को लेकर संयुक्त राष्ट्र संघ से लेकर कई संस्थानों के द्वारा अवार्ड पा चुके हैं.

पढ़ें: RBI गवर्नर ने Crypto Market की गिरावट पर कही यह बड़ी बात, कहा- कोई वैल्यू नहीं!

विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उपराज्यपाल बनाए जाने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना का दिल्ली की जनता की तरफ से मैं हार्दिक स्वागत करता हूं. दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ से पूर्ण सहयोग मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल रहे अनिल बैजल को लेकर लिखा कि साथ मिलकर दिल्ली में कई काम किए और कई समस्याओं को ठीक करने की कोशिश की. वे एक बेहद अच्छे इंसान हैं. भविष्य के लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी आयु की कामना करता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.