December 8, 2023, 9:12 pm

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर इस जगह डायवर्जन, घर से निकलने से पहले यह खबर जरूर पढ़ लें

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 26, 2023

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर इस जगह डायवर्जन, घर से निकलने से पहले यह खबर जरूर पढ़ लें

अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। घर से निकलने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें ताकि परेशानी से बच सकें। दरअसल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida Greater Noida Expressway) पर ट्रैफिक डायवर्जन की बड़ी तैयारी है।

कहां किया जाएगा डायवर्जन

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida Greater Noida Expressway) पर ग्रेनो से आने वाली सड़क पर सेक्टर-126 के सामने मंगलवार से ट्रैफिक डायवर्जन (Noida Sector 96 Underpass Diversion) की तैयारी है। यहां सेक्टर-96 अंडरपास के लिए एक्सप्रेसवे की सड़क काटी जाएगी। अंडरपास जहां पर बन रहा है वहां से करीब 100 मीटर पहले से और 50 मीटर आगे तक एक्सप्रेसवे व सर्विस रोड के बीच एक नई सड़क बनाई गई है। इस सड़क पर ही नोएडा की ओर आने वाला ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। यह डायवर्जन अगले डेढ़ महीने के लिए होगा। इस दौरान एक्सप्रेसवे को काट कर अंडरपास का काम अथॉरिटी पूरा करवाएगी। अथॉरिटी ने यह डायवर्जन ट्रैफिक पुलिस से मंगलवार से मांगा है।

क्यों किया गया डायवर्जन 

यह अंडरपास बॉक्स पुशिंग तकनीक से बनाया जाना था। ऐसा होने पर एक्सप्रेसवे के ऊपर ट्रैफिक चलता रहता और नीचे अंडरपास के कंक्रीट के बने बॉक्स मशीन से मिट्टी की कटाई कर रख दिए जाते। यही डीपीआर भी तैयार हुई थी। लेकिन डीपीआर तैयार करने वाली एजेंसी ने एक्सप्रेसवे के नीचे की मिट्टी का सही से परीक्षण नहीं करवाया। नीचे की सतह राख की है। इस कारण जैसे ही नीचे से कंक्रीट का बॉक्स बढ़ाया जाता है ऊपर की सड़क धंसने लगती है। सड़क धंसने से रोकने के लिए लोहे की चद्दरें लगाने का सहारा लिया गया वो भी कामयाब नहीं रहा। इसके बाद अथॉरिटी ने इस अंडरपास में आईआईटी दिल्ली की टीम से भी बॉक्स पुशिंग में मिट्टी धंसने से रुकने को सलाह ली।

आखिर में सड़क काटने का फैसला लिया गया। इंजीनियरों ने बताया कि नोएडा से ग्रेनो जाने वाली सड़क पर सेक्टर-96 की तरफ से एक रास्ते के लिए बॉक्स पुशिंग शुरू करवा दी गई है। दूसरे रास्ते के लिए भी बॉक्स पुशिंग करवाई जाएगी, लेकिन यह सिर्फ आधी दूरी तक होगी। ग्रेटर नोएडा से नोएडा आने वाली सड़क पर दोनों रास्तों के बॉक्स सड़क की खोदाई कर रखे जाएंगे। वर्क सर्कल-9 के प्रभारी प्रवीण सलोनिया ने बताया कि ट्रैफिक डायवर्जन को नई सड़क बनाकर तैयार कर दी गई है।

एडवंट अंडरपास का भी चल रहा निर्माण

नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर ही सेक्टर-142 और 168 के बीच एडवंट अंडरपास भी अथॉरिटी बनवा रही है। ये अंडरपास बॉक्श पुशिंग तकनीक पर बन रहा है। मिट्टी धंसने की समस्या इस अंडरपास में भी आती रहती है। प्रॉजेक्ट देख रहे इंजीनियरों का दावा है कि करीब 88 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसका निर्माण फिलहाल बॉक्स पुशिंग तकनीक से ही कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-

Beetroot Benefits: चुकंदर से बढ़ाये खून की मात्रा, डाइट में ऐसे करें शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.