December 9, 2022, 12:34 am

Dengue cases in Noida: इस सोसाइटी में डेंगू का कहर, अचानक बढ़ी मरीजों की संख्या से सभी परेशान

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 7, 2022

Dengue cases in Noida: इस सोसाइटी में डेंगू का कहर, अचानक बढ़ी मरीजों की संख्या से सभी परेशान

Dengue cases in Noida: नोएडा, ग्रेटर नोएडा की कई सोसाइटी में डेंगू (Dengue) का खतरनाक असर दिख रहा है. राजधानी में प्रदूषण की मार झेल रहे लोग अब डेंगू से परेशान हैं. बता दें कि, नोएडा, ग्रेटर नोएडा  में अचानक डेंगू के मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

क्या है मामला? 

दिल्ली से सटे नोएडा और ग्रेटर नोएडा में डेंगू (Dengue cases in Noida) तेजी से पांव फैला रहा है। यहां के घनी आबादी वाले झुग्गी झोपड़ियों के साथ-साथ high-rise अपार्टमेंट में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। नोएडा ग्रेटर नोएडा की सोसाइटीज में अचानक डेंगू के मरीजों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। कुछ सोसाइटीज में तो हालात ऐसे हो गए हैं कि आधे से ज्यादा फ्लैटों में डेंगू के मरीज हैं।

रेजिडेंट्स ने किया प्रदर्शन

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई सोसाइटी में रेजिडेंट्स एक्टिव नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में निराला एस्टेट हाउसिंग सोसायटी (Nirala Estate Housing Society) के लोगों ने रविवार को बिल्डर के खिलाफ जमकर हंगामा किया. लोगों का कहना है कि सही समय पर सभी लोग मेंटेनेंस चार्ज देते हैं, उसके बावजूद भी सोसाइटी की हालत काफी खस्ता है. यहां सफाई का ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

2 महीने में 600 मरीज

जानकारी के मुताबिक निराला एस्टेट हाउसिंग सोसाइटी में तेजी से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. पिछले 2 महीने के दौरान करीब 600 लोग डेंगू की चपेट में आए हैं. उसके बावजूद भी बिल्डर की ओर कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं. आरोप है कि सोसाइटी में फागिंग की व्यवस्था ना के बराबर है। इतना ही नहीं बदमाश बिल्डर रेजिडेंट्स के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ कर रहा है , मिक्स पानी को पीने के पानी में भेजा जा रहा है. जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही हैं.

लोग क्या कहते हैं ?

नोएडा के लोगों ने आरोप लगाया है कि डेंगू के मामले दोबारा इसलिए बढ़ने लगे हैं, क्योंकि अधिकारी कोई ठोस उपाय नहीं कर रहे. शिकायतों के बाद भी एंटी-लार्वा का छिड़काव नहीं कराया गया है. लोग खुद के खर्चे पर इसे कर रहे हैं. इसके अलावा शहर-शहर के लोगों ने और भी कई आरोप लगाए हैं. लोगों का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा, तब तक बिल्डर के खिलाफ प्रदर्शन जारी रहेगा।

https://gulynews.com/ की जानकारी के अनुसार नोएडा के अस्पतालों में बुखार, उल्टी और डेंगू के अन्य लक्षणों की शिकायत लेकर लोग पहुंच रहे है. इनमें से कुछ लोगों में डेंगू की पुष्टि हो रही है. साथ ही लोगों में प्लेटलेट्स की संख्या कम है.

यह भी पढ़ें:-

Pollution In Noida: इस तारीख से खुलेंगे नोएडा में स्कूल, ग्रेप 4 को हटाया गया

पहले प्रदूषण की मार और अब डेंगू की बीमारी लोगों को परेशान करके रख दिया है। कोरोना के कारण पहले ही लोग डरे से हमें हैं उस पर से अब छोटे मच्छर भी लोगों के लिए आतंक बन गया है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि डेंगू से बचाव किया जाए।

डेंगू से कैसे बचें
  • सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें
  • अपने आसपास पानी ना जमा होने दें
  • घरों के गमलों की साफ सफाई करें
  • फ्रिज में भी पानी जमा कर ना रखें
  • बीमार पड़ने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें
  • खाना समय से खाएं और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

समझदारी ही इलाज है ऐसे में मच्छरों से खुद को बचाएं और सावधानी बरतें।

यह भी पढ़ें:-

Actress Pregnant Before Marriage: आलिया भट्ट से लेकर दीया मिर्जा तक शादी से पहले प्रेग्नेंट हुए ये एक्‍ट्रेसेस

Leave a Reply

Your email address will not be published.