December 9, 2022, 1:00 am

Pollution In Noida: इस तारीख से खुलेंगे नोएडा में स्कूल, ग्रेप 4 को हटाया गया

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday November 6, 2022

Pollution In Noida: इस तारीख से खुलेंगे नोएडा में स्कूल, ग्रेप 4 को हटाया गया

Pollution In Noida: गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन पूरे एक्शन में है। वायु प्रदूषण के रोकथाम के लिए एडमिनिस्ट्रेशन अपने लेवल पर प्रभावी उपाय अपना रही है। इस पर खासतौर से डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई नजर बनाए हुए हैं।

 एक्शन में डीएम

वायु प्रदूषण (Pollution In Noida) के रोकथाम के लिए रविवार की शाम एक हाई लेवल मीटिंग की गई। इस मीटिंग में सभी प्रशासनिक अधिकारी, नोएडा प्राधिकरण ( Noida Authority) के ऑफिसर, ट्रैफिक विभाग के डीसीपी, इलाके के फॉरेस्ट ऑफिसर के साथ ही एआरटीओ डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी मौजूद रहे। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई ने सभी को स्पष्ट तौर पर बता दिया है की प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए CAQ M के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित रखा जाए ।

ग्रैप स्टेज 4 हटाया गया

https://gulynews.com को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस मीटिंग के दौरान जिले में प्रदूषण के हालात की समीक्षा की गई।। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से जुड़े अधिकारियों ने जिले के मौजूदा प्रदूषण की जानकारी दी। जिसके बाद जिले में लागू भ्रष्टाचार को हटा दिया गया है। हालांकि ग्रेप stage 3 तक लागू सभी प्रावधानों और रिस्ट्रिक्शंस को फिलहाल ग्राउंड पर प्रभावी रूप से लागू रखा जाएगा।

किन फैसलों पर लगी मुहर ? 
  • हालात की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है कि 9 नवंबर से सभी स्कूलों (School open in Noida) को एक बार फिर से खोल दिया जाएगा।
  • GRAP स्टेज 3 ( Grap Stage 3)  में लागू समस्त प्रावधानों प्रभावी रखा जाएगा
  • कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन एक्टिविटीज पर सशर्त लागू रोक का अनुपालन किया जाएगा
  • जिन कंस्ट्रक्शन एवं डिमोलिशन एक्टिविटीज को छूट प्राप्त है उनमें नियमों एवं प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित रखा जाए इसके लिए नियमित निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।
  • अथॉरिटी और अर्बन लोकल बॉडी के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं, इस निर्देश में कहा गया है कि यह सुनिश्चित रखा जाए की मेकेनिकल स्वीपिंग, रोड वाशिंग के साथ वाटर स्प्रिंकलिंग का काम जरूरत के मुताबिक जारी रहे।
  • साथ ही प्राधिकरण को यह निर्देश दिया गया है कि यह सुनिश्चित रखा जाए कि CAQM से प्राप्त निर्देश के क्रम में 500 वर्ग मीटर से अधिक की समस्त परियोजनाओं तथा कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को यूपी इन्वायरमेंट कंप्लायंस पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्टर करा दिया जाए
  • पुलिस उपायुक्त यातायात तथा एआरटीओ प्रवर्तन द्वारा यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि भविष्य में यदि GRAP Stage 4 के प्रावधान लागू होते हैं तो उस हेतु BS6 से नीचे के चार पहिया डीजल वाहनों के संचालन पर रोक के आदेश को प्रभावी रूप से लागू करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार कर लिया जाए तथा एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है।

पंजाब में पराली के जलाने के बाद लगातार दिल्ली एनसीआर की आबोहवा खराब होती नजर आई है। प्रदूषण बढ़ने के साथ-साथ गौतम बुद्ध जिला प्रशासन भी एक्शन में आया और जिले में गैप 4 को लागू कर दिया गया। अब जब हालात में मामूली सुधार हुए हैं तब जिला प्रशासन एक बार फिर से एक्शन में है। इसी आशंका नतीजा है कि रविवार को छुट्टी के दिन रहने के बाद भी एक अहम मीटिंग की गई और मीटिंग में जरूरी फैसले लिए गए।

यह भी पढ़ें:- 

Nora Fatehi hot video: ब्लैक ब्रा में नोरा फतेही ने बीच समंदर बिखेरे हुस्न का जलवा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.