December 9, 2022, 2:23 am

Use of Internet: इंटरनेट का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, ऐसे जा सकते है आप जेल

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday November 25, 2022

Use of Internet: इंटरनेट का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, ऐसे जा सकते है आप जेल

Use of internet:  हम हर दिन इंटरनेट (use of internet in daily life) में ना जाने कितनी चीजें और ना जाने क्या-क्या सर्च करते रहते हैं. खाना बनाने से लेकर पढ़ाई करने तक लगभग सारे काम आजकल हम इंटरनेट की मदद से ही करते हैं. कोरोना के बाद से इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है. आज हर किसी के पास मोबाइल फोन है. इंटरनेट ने बेशक हमारे जीवन को आसान बनाया है, लेकिन इससे काफी नुकसान भी हुआ है. आज हम आपको बताएंगे Google पर Search होने वाली ऐसे Topics के बारे में जिनके बारे में सर्च करना आपको परेशानी में डाल सकता है. इतना ही नहीं आप जेल भी जा सकते हैं.

 

गूगल सर्च (Google Search Tools) के अपने खुद के कई Conditions हैं जिसका उल्लंघन करने पर आपके ऊपर कारवाई हो सकती है, साथ ही IPC के भी कुछ ऐसे नियम हैं जो आपको गूगल पर कुछ चीजों को सर्च करने से मना करती है.

चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखना

भारत में चाइल्ड पॉर्न (child pornography) देखना, बनाना या उसे सुरक्षित रखना अपराध है. गूगल पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना आपको मुसीबतों में डाल सकता है. ऐसा करने पर आपको 5000 तक का जुर्माना और 7 साल तक की जेल भी हो सकती है.

यह भी पढें:-

Notice issued to builders: सुप्रीम कोर्ट ने 50 बिल्डरों को जारी किया नोटिस, 15 दिन का दिया समय

 

बम बनाने का तरीका जानना

सुरक्षा एजेंसियों ने देशभर में घटने वाली सारी गतिविधियों पर अपनी नजर बनाए रखती हैं. ऐसे में अगर आप गूगल या किसी भी सर्च इंजन पर बम बनाने के तरीकों को सर्च करते हैं तो आप कानून के घेरे में आ जाते हैं. ऐसा करना आपके लिए मुसीबत बन सकती है.

पाइरेटेड मूवीज डाउनलोड करना

हम सब अपने खाली समय में फिल्में देखना बेहद पसंद करते हैं. फिल्में हमारी मनोरंजन के साथ हमें तरोताजा भी करती हैं. लेकिन कई बार फिल्में हमें मुसीबतों में भी डाल सकती हैं. जी हां, इंटरनेट से पाइरेटेड फिल्में देखना और उन्हें डाउनलोड करना कानूनी अपराध है.

यह भी पढ़ें:-

New Twitter update: एलन मस्क ने ट्विटर पर इस नए बदलाव का किया ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published.