April 20, 2024, 7:32 pm

उत्तर प्रदेश : चुनाव से पहले तैयारी तेज, बड़े नेताओं की धुआंधार रैलियों से बदलेगा वोटर्स का मिजाज

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 13, 2022

उत्तर प्रदेश : चुनाव से पहले तैयारी तेज, बड़े नेताओं की धुआंधार रैलियों से बदलेगा वोटर्स का मिजाज

यूपी में पहले चरण के मतदान के बाद दूसरे चरण के लिए भी चुनाव प्रचार थम चुका है….अब तीसरे और चौथे चरण के लिए तैयारी जोरों पर है…16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर कांटे की टक्कर है….जाटलैंड के बाद दूसरे चरण में 14 फरवरी को मुस्लिम बहुल इलाके और रुहेलखंड के वोटर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे…तो वहीं तीसरे चरण में यादव बेल्ट से लेकर कानपुर-बुंदेलखंड इलाके की सीटों पर राजनीतिक दलों की आजमाइश होगी….लिहाजा सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ मैदान में है….बीजेपी से लेकर सपा बसपा और कांग्रेस के स्टार प्रचारक मैदान में हैं….और तुफानी दौरे कर रहे हैं….इसी कड़ी में आज भी इन 16 जिलों में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं, सीएम योगी और अखिलेश की जनसभाएं और रैलियां है…..

सीएम योगी एटा, फर्रुखाबाद, औरैया और दिबियापुर में रैली और जनसभाएं करेंगे…अखिलेश यादव हाथरस, एटा और फिरोजाबाद में रैली करेंगे….वहीं जेपी नड्डा लखीमपुर खीरी और फतेहपुर तो राजनाथ सिंह रामनगर, हैदरगढ़ और ऊंचाहार में वोटरों का दिल जीतने की कोशिश करेंगे….
दूसरे चरण का चुनाव कई मायनों में बीजेपी और सपा के लिए खास है…एक तरफ यहां मुस्लिम वोटरों की तादाद अधिक होने से सपा को काफी उम्मीदें है…तो वहीं बीजेपी मुस्लिम वोट बैंक में सेंधमारी कर कई सीट अपने पक्ष में करने की कोशिश करेगी….9 जिलों की 55 सीटों के लिए 586 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम मशीन में 14 फरवरी को कैद हो जाएगी….
2022 उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण की जिन 59 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उनमें से 89 फीसदी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. 2017 के चुनाव में इन 59 सीटों में से 49 सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी जबकि 9 सीट पर सपा और महज एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी. बसपा खाता नहीं खोल सकी थी. ऐसे में बीजेपी के लिए जहां अपनी सीटें बचाने की चुनौती है तो सपा और बसपा की साख दांव पर होगी…..
स्वभाविक है बीजेपी इन जिलों में पिछली जीत को दोहराना चाहेगी…तो वहीं सपा इस बार बेहतर प्रदर्शन कर सीटों में इजाफा करने की कोशिश में लगी है…दोनों ही बड़े दल के बड़े नेता इसी वजह से लगातार इन इलाकों में जनसभाएं और रैलियां कर रहे हैं….

Leave a Reply

Your email address will not be published.