April 25, 2024, 9:32 pm

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना, कौन से दो लक्षण हो सकते है ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट होने की चेतावनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 8, 2022

क्या है एक्सपर्ट्स का कहना, कौन से दो लक्षण हो सकते है ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट होने की चेतावनी

Corona new Update: बढ़ते कोरोना केसेज की बात करें तो अभी तक ओमिक्रॉन का BA.2 सब-वेरिएंट ज्यादा लोगों में फैलता देख रहा है। बढ़ते केस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस (Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 पर चिंता जताई है, जो इस वक्त दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की मैन वजह है।

बता दें, अप्रैल के महीने में दक्षिण अफ्रीका के एक्सपर्ट्स ने ओमिक्रॉन के दो नए सब-वेरिएंट्स का पता लगाया। जिनके नाम BA.4 और BA.5 है। हालांकि BA.2 स्टील्थ ओमिक्रॉन ज्यादा लोगों को हो रहा है। लेकिन BA.4 और BA.5 सबवेरिएंट BA.2  ज्यादा संक्रामक माने जा रहे हैं। इस मामले में एक्सपर्ट्स ने दो ऐसे लक्षणों के बारे में बताया है जिनके बारे में जाना ज़रूरी है। आइए जानते है लक्षणों के बारे में।

सुगंध का पता होना
कोरोना के दौरान सुगंध का पता नहीं चलता। एक्सपर्ट प्रो. टिम स्पेक्टर के मुताबिक, सुगंध का न महसूस होना एक ऐसा लक्षण है जिसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : आ गया है आपके परेशानी का सॉल्यूशन, गाड़ी में किया नुकसान तो कैसे निकालें जानकारी?

टिनाइटस
प्रोफेसर स्पेक्टर के मुताबिक, टिनाइटस, जिसे कान का बजना भी कहा जाता है। यह लक्षणों में से गई जिसे गंभीरता से लेना चाहिए। इतना ही नहीं शरीर का एक और हिस्सा संक्रमण से प्रभावित हो रहा है, कुछ आंतरिक, जो मस्तिष्क के ज्यादा करीब है। प्रो. स्पेक्टर कोरोना से प्रभावित टिनाइटस की जांच किया। यह पाया गया कि कोविड संक्रमित लोगों में से पांच में से एक को कान की समस्या थी।

टिनाइटस के संकेत

टिनाइटस के लक्षण हर इंसान में अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों को तेज़ सीटी तरह की आवाज़ सुनाई दे सकती है, तो कुछ लोगों को हल्की।

  • गर्जन जैसी आवाज
  • घंटी बजना
  • गूंज की आवाज
  • फुफकार
  • घड़ी की टिक-टिक
  • भिनभिनाहट
  • तेज़ी से किसी चीज़ के गुज़रने की
  • तेज़ी से धड़कने की

यह भी पढ़ें : Delhi Firing: दिल्ली के सुभाष नगर में दहशत का माहौल, 2 भाईयों पर हुई ताबड़तोड़ फायरिंग

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.