April 25, 2024, 7:05 am

500 लोगों के ‘चेन’ झपटने वाले आरोपी गिरफ्तार, 14 साल से लगातार वारदातों को दे रहे थे अंजाम

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 9, 2022

500 लोगों के ‘चेन’ झपटने वाले आरोपी गिरफ्तार, 14 साल से लगातार वारदातों को दे रहे थे अंजाम

Chain Snatcher arrested in delhi: पुलिस ने नोएडा-एनसीआर (Noida-NCR) में 500 से ज्यादा चेन स्नेचिंग (chain snatching) कर चुके दो लुटेरों और सुनार को मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया है. मुठभेड़ में गोली लगने से दोनों लुटेरे घायल हो गए. पुलिस ने आरोपियों से लूटी गई सोने की चेन और अवैध हथियार बरामद किए हैं. एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि बाइक सवार दो लुटेरे सेक्टर-33 में किसी वारदात को अंजाम देने वाले हैं. पुलिस मौके पर पहुंची.

पुलिस को देखते ही बदमाशों ने उन पर गोली चला दी. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दोनों बदमाशों के पैर में गोली लगने से घायल हो गए. उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बदमाशों की पहचान दिल्ली के शक्तिनगर सब्जी मंडी निवासी विनोद उर्फ सोनू सिंह उर्फ अमन और दिल्ली के नंदनगरी निवासी भारत के रुप में हुई है. पुलिस ने दोनों से पूछताछ के आधार पर गाजियाबाद के भोपूरा डीएलएफ निवासी सुनार विजय सिंदे को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों से लूटी हुई सोने की छह चेन, दो तमंचे, दो कारतूस और वारदात में प्रयोग दो बाइक बरामद की है.

एडीसीपी ने बताया कि बदमाशों ने पिछले 13 साल में स्नेचिंग की 500 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है. आरोपी नोएडा के अलावा दिल्ली, गाजियाबाद और गुरुग्राम में लूट करते थे. दोनों अधिकतर चेन स्नेचिंग करते थे. इनके खिलाफ दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा के अलग-अलग थानों में केस दर्ज है. विनोद के खिलाफ 47 और भारत के खिलाफ 13 एफआईआर दर्ज हैं. आरोपियों से बरामद की गई चेन की कीमत सात से आठ लाख रुपये है.

एसीपी रजनीश वर्मा ने बताया कि सोने की चेन लूटने के बाद दोनों बदमाश उसे सुनार विजय सिंदे को बेच देते थे. वह घर पर सोने के आभूषण को गलाने का काम करता है. वह लूटी हुई सोने की चेन की बाजार कीमत का 30 प्रतिशत हिस्सा अपने पास रखता था, बाकी बदमाशों को दे देता था. इसके अलावा आरोपी बदमाशों को एडवांस भी दे देता था. फिर उनसे एक दो दिन में लूट के आभूषण खरीद लेता था.

पूछताछ में खुलासा हुआ है कि बदमाशों ने लूट के आभूषण से लोन भी लिया है. आरोपियों ने करीब 10 तोला सोना एक फाइनेंस कंपनी में जमा कर रखा है. इसके आधार पर आरोपियों ने कंपनी से लोन ले रखा है.

पढ़ें: मंडावली पुलिस थाना परिसर में लगी आग, लाखों का सामान जलकर खाक

पहचान छिपाने के लिए आरोपी हेलमेट पहनते थे. इसके अलावा वारदात के समय बाइक की नंबर प्लेट पर काली टेप लगा देते थे. जब आरोपी दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचते थे तो एक बाइक से नीचे उतर जाता था. जबकि दूसरा बाइक को पैदल खींचकर ले जाता था. ताकि पुलिस को शक न हो. लूट की चेन का वजन मापने के लिए आरोपी डिजिटल छोटी तराजू भी अपने पास रखते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.