April 17, 2024, 1:19 am

Air Pollution in Noida: नोएडा में प्रदूषण फैलाने पर दो बिल्डरों पर लगा लाखों का जुर्माना, नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday November 10, 2022

Air Pollution in Noida: नोएडा में प्रदूषण फैलाने पर दो बिल्डरों पर लगा लाखों का जुर्माना, नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई

Air Pollution in Noida:  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का उल्लंघन करने पर दो बिल्डरों पर 5.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. सेक्टर-27 स्थित एक बिल्डर साइट पर निर्माण कार्य किया जा रहा था, जबकि दूसरी साइट पर निर्माण सामग्री खुले में पड़ी थी. दोनों बिल्डरों को चेतावनी दी गई है कि अगर फिर नियमों का उल्लंघन मिला तो दोगुना जुर्माना लगाया जाएगा.

क्या हैं मामला ?

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority)ने वायु प्रदूषण (Air Pollution) के जरिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की उल्लंघन करने पर दो बिल्डरों पर 5.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. जुर्माने की रकम जल्द प्राधिकरण के खाते में जमा न करने और दोबारा उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. प्राधिकरण की टीम ग्रेप के तहत सड़कों पर पानी का छिड़काव कर रही है. साथ ही, निर्माणाधीन प्रोजेक्टों का निरीक्षण कर रही है.

पढ़ें: https://gulynews.com/girl-doing-stunts-sitting-on-scorpio-bonnet-in-noida/

https://gulynews.com की जानकारी के अनुसार एनसीआर (NCR) में जीआरएपी लागू होने के बाद से निर्माण कार्यों पर भी पाबंदी लगा दी गई है और सड़कों पर पानी का लगातार छिड़काव किया जा रहा है. इस दौरान हेमिस्फेयर के नाम पर आवंटित प्लॉट नंबर आरईपी-दो, सेक्टर-27 में निर्माण कार्य होता पाया गया, जिसके चलते बिल्डर पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसी तरह सेक्टर-27 में ही यमुना बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड के प्लॉट पर निर्माण सामग्री बिना ढके रखी हुई थी, जिसके चलते उस पर 50 हजार रुपए जुर्माना लगाया गया है.

वहीं, खुले में निर्माण सामग्री रखने और प्रदूषण नियंत्रण (pollution control) के लिए लागू नियमों का उल्लंघन करने पर नोएडा प्राधिकरण ने 11 परिसरों पर 3.80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. वर्क सर्किल एक से लेकर 10 में यह कार्रवाई की गई. वहीं, विभिन्न जगहों से 403.34 टन मलबा उठाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.