March 29, 2024, 6:53 pm

tusyana land scam: तुस्याना भूमि घोटाला की जांच शुरू, इस कमेटी का हुआ गठन

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday June 10, 2022

tusyana land scam: तुस्याना भूमि घोटाला की जांच शुरू, इस कमेटी का हुआ गठन

tusyana land scam: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के गांव तुस्याना (tusyana land scam) में हुए अरबों रुपए के भूमि घोटाले की जांच शुरू हो गई है. रेवेन्यू बोर्ड के चेयरमैन संजीव मित्तल गुरुवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पहुंचे हैं. बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर शासन ने इस घोटाले की जांच करने के लिए एक हाईपावर कमेटी का गठन किया है. जिसके अध्यक्ष संजीव मित्तल हैं. समिति में 2 सदस्य मेरठ के मंडलायुक्त सुरेंद्र सिंह और अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सब्बरवाल हैं.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण क्षेत्र के तुस्याना गांव में वर्ष 2014 से लेकर 2017 तक भूमाफियाओं के गठजोड़ ने सरकारी जमीन हड़प ली. करीब 100 एकड़ जमीन कुछ स्थानीय लोगों की मिलीभगत से अपने नाम कर ली गई. इसमें राजस्व विभाग के कर्मचारी शामिल रहे. ग्राम पंचायत से ताल्लुक रखने वाले पदाधिकारी भी इस घोटाले में शामिल बताए जा रहे हैं. इसके बाद जमीन ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को बेच दी गई. प्राधिकरण से करीब 100 करोड रुपए मुआवजा ले लिया गया.

कुछ ग्रामीणों ने वर्ष 2018 के आखिर में तत्कालीन जिलाधिकारी बीएन सिंह से इस मामले की शिकायत की. बताया कि भूमाफिया ने सरकारी जमीन का मुआवजा अथॉरिटी से उठाया है. जिलाधिकारी ने मामले में जांच का आदेश दिया. जांच रिपोर्ट में ग्रामीणों की शिकायतों को सही पाया गया है. वर्ष 2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी ने रिपोर्ट शासन को कार्यवाही के लिए भेजी थी. जिसके बाद इस मामले में शासन ने एक हाईपावर कमेटी का गठन किया है.

पढ़ें: गुरुग्राम: 20वीं मंजिल से गिरे 3 मजदूर, 2 की मौत, 1 की हालत गंभीर

राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव सुधीर गर्ग ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर जिले की दादरी तहसील के गांव तुस्याना में खाता संख्या 1104, 480, 1106 और 1105 में सरकारी भूमि निहित थी. इस सरकारी भूमि को भूमाफियाओं ने हड़प लिया और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से 100 करोड़ रुपए का मुआवजा उठाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.