April 20, 2024, 8:55 am

Three Rotis on Plate :…तो इसलिए थाली में एक साथ नहीं परोसी जाती 3 रोटियां, ये है बड़ा कारण

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday November 30, 2022

Three Rotis on Plate :…तो इसलिए थाली में एक साथ नहीं परोसी जाती 3 रोटियां, ये है बड़ा कारण

Three Rotis on Plate: हमारे समाज में हम कई तरह के रीति-रिवाज मानते हैं और सालों से इसे निभाते आ रहे हैं. जैसे चप्पल का उल्टा ना होना, बिल्ली का रास्ता काट जाए तो उस रास्ते को पार ना करना ऐसे ही ना जाने क्या-क्या. ऐसा ही एक नियम हैं जो हम सालों से निभाते आ रहे हैं, वह है कि किसी की थाली में तीन रोटी (Rotis) हम नहीं परोसते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों और इसके पीछे की वजह क्या है? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि थाली में किसी को तीन रोटी क्यों नहीं परोसने चाहिए.

तीन नंबर होता है अशुभ 
हिंदू धर्म में तीन नंबर को अशुभ माना जाता है. सिर्फ तीन रोटी  (Three Rotis on Plate) ही नहीं बल्कि तीन मिठाई, तीन अगरबत्ती जलाना ऐसी कई चीजें मना होती है जिसमें तीन नंबर का इस्तेमाल होता है. सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि भगवान को भी 3 चीजें नहीं चढ़ाई जाती है.
मुर्दों का खाना माना जाता है 3 
मान्यताओं के अनुसार किसी भी जीवित व्यक्ति को तीन रोटियां नहीं परोसनी चाहिए, क्योंकि तीन रोटी मुर्दों का खाना होता है, इसलिए किसी इंसान की 13वीं में खाने की थाली में 3 रोटियां रखी जाती हैं, लेकिन इसके बाद कभी भी तीन रोटी नहीं परोसी की जाती है.
नेगेटिविटी लाती है तीन रोटियां 
मान्यताओं के अनुसार, एक साथ तीन रोटी किसी को देने से उसके शरीर और दिमाग में नेगेटिव प्रभाव पड़ता है और इससे आसपास नेगेटिविटी फैलती है.
सेहत पर बुरा असर 
जी हां, बड़े बुजुर्गों का मानना है कि थाली में कोई भी तीन चीजें, तीन रोटी, तीन पूड़ी, तीन परांठे या तीन मिठाइयां रखने से इंसान की उम्र कम होती है और उसकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है.
यह भी पढ़ें: –
https://gulynews.com/digital-rupee-will-be-launched-on-december-1/
क्या कहता है विज्ञान 
विज्ञान की मानें तो एक व्यक्ति को एक बार में दो रोटी, एक कटोरी सब्जी, दाल, दही और थोड़े चावल खाने चाहिए. इतना खाना एक इंसान के लिए काफी होता है. इससे ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढ़ सकता है, इसलिए आपको खाने में दो रोटी ही खानी चाहिए.
कैसे खाएं तीन रोटी 
अगर आपकी भूख तीन रोटी की है, लेकिन एक साथ थाली में आप तीन रोटी लेकर नहीं बैठ सकते, तो पहले आप दो रोटी लें. उसे खत्म करने के बाद आप एक एक्स्ट्रा रोटी अपने थाली में रख सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें:-
https://gulynews.com/urfi-javed-on-chetan-bhagat/

Leave a Reply

Your email address will not be published.