October 7, 2022, 6:27 am

खुशखबरी: चयन बोर्ड 4700 पदों पर कराएगा टीजीटी-पीजीटी भर्ती

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 16, 2022

खुशखबरी: चयन बोर्ड 4700 पदों पर कराएगा टीजीटी-पीजीटी भर्ती

UP TGT PGT Recruitment 2022: यूपी की योगी सरकार रिक्त पदों पर तेजी से भर्ती कराने को लेकर गंभीर है. इसके लिए विभिन्न भर्ती बोर्डों के अध्यक्षों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ बैठक भी कर चुके हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) और प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के अधियाचित करीब 4700 पदों पर शासन की अनुमति मिलते ही भर्ती विज्ञापन निकालने की तैयारी तेज कर दी है.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में वर्तमान में कोई सदस्य कार्यरत नहीं हैं, लेकिन नियुक्ति के लिए 14 मई तक शासन में आवेदन लिए जाने से चयन बोर्ड मानकर चल रहा है कि जल्द ही सदस्य मिल जाएंगे.

चयन बोर्ड ने तीन दिसंबर 2021 से 20 दिसंबर 2021 तक अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों के माध्यम से अधियाचन मांगा. निर्धारित समय सीमा में टीजीटी के लिए 4500 और पीजीटी के 850 पदों के लिए अधियाचन प्राप्त हुआ.  इस तरह कुल 5350 पदों के लिए अधियाचन चयन बोर्ड को मिला. अब इन पदों पर शासन की अनुमति जैसे मिलती है भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

उसी बीच वर्ष 2016 और 2021 के टीजीटी-पीजीटी चयनितों ने समायोजन की मांग लेकर चयन बोर्ड के बाहर धरना शुरू कर दिया. इसके लिए चयन बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों के माध्यम से मिले समायोजन प्रस्ताव पर करीब साढ़े छह सौ चयनितों का समायोजन दो बार में जारी कर दिया.

पढ़ें: वाराणसी में होगा अगला टेबल टेनिस टूर्नामेंट, इतने खिलाड़ियों का हुआ चयन

अब शेष अधियाचित 4700 पदों पर विज्ञापन जारी करने की प्रक्रिया चयन बोर्ड ने तेज कर दी है. मुख्यमंत्री ने भी 100 दिन की कार्ययोजना में रिक्त पदों पर भर्ती को भी शामिल करने को कहा है. ऐसे में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन लिए जाने के बीच पीजीटी व टीजीटी के रिक्त पदों पर भर्ती कराने की तेजी से तैयारी कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.