February 1, 2023, 9:00 pm

Tea Side Effects: चाय के शौकीन हो जाएं सतर्क, हो सकती है जानलेवा बीमारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 2, 2023

Tea Side Effects: चाय के शौकीन हो जाएं सतर्क, हो सकती है जानलेवा बीमारी

Tea Side Effects: आपने अक्सर लोगों को दिन की शुरूआत चाय से करते हुए देखा होगा, फिलहाल तो सर्दियों का मौसम है. इस मौसम में लोगों को हर समय चाय चाहिए होती है. सुबह उठते ही सबसे पहले आपको दूध वाली चाय की तलब होती है. कई लोग तो चाय के इतने शौकीन होते हैं, कि उन्हें हर एक-दो घंटे पर चाय चाहिए. चाय पीकर ही वे अपनी थकान को मिटाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, जरूरत से ज्यादा चाय पीना आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित (Tea Side Effects) हो सकता है. आइये जानते हैं, इसके बारे में…

एसि़डिटी

सुबह खाली पेट चाय पीने पर आपको ये समस्या हो सकती है. आप चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपका पेट भी फूल सकता है. दरअसल चाय में कैफिन पाया जाता है, इसकी वजह से पेट में गैस बनता है. इस तरह आपको पाचन शक्ती की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आपकी आंतें भी खराब हो सकती है.

नींद कम आना

ज्यादा चाय पीने से आपको नींद कम आती है. नींद पूरी न होने के कारण आपको तनाव, स्किन प्रॉब्लम जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-

Kanjhawala Accident: कंझावला केस में आरोपियों को कोर्ट ने 3 दिन की पुलिस रिमांड में भेजा, परिजन लगा रहे रेप का आरोप

ब्लड प्रेशर

ज्यादा चाय पीने से ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो अधिक मात्रा में चाय पीने से बचें. ये आपके सेहत पर असर कर सकता है.

अगर आप अधिक मात्रा में चाय पीते हैं, तो आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है. दरअसल दूध वाले चाय में मौजूद कैफीन शरीर की पानी को सोखती है, जिस वजह से डिहाइड्रेशन होता है.

घबराहट

चाय का ज्यादा सेवन करने से आपको घबराहट की समस्या हो सकती है. दरअसल चाय में टैनिन पाया जाता है, जो आपके परेशानी का कारण बनता है।

अगर आप एंटीबॉयटिक दवाओं का सेवन करते हैं, तो ऐसे में चाय पीने से बचें. ये आपके दवाईयों के असर को कम कर सकती है. इस तरह आप किसी भी स्थिति में जरूरत से ज्यादा चाय पीने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.