March 29, 2024, 8:19 pm

इतने अगस्त को तोड़ा जाएगा सुपरटेक ट्विन टावर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 7, 2022

इतने अगस्त को तोड़ा जाएगा सुपरटेक ट्विन टावर

Demolition date of Supertech Twin Towers fixed: सुपरटेक ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) को 21 अगस्त को तोड़ा जाएगा. सुपरटेक ट्विन टावर को लेकर आज हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है. बैठक में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority), टावर तोड़ने के काम में लगी एडिफिस कंपनी और सीबीआरआई समेत आसपास की आरडब्ल्यूओ भी शामिल हुए. टावर कब और कैसे तोड़े जाएंगे इसको लेकर बैठक में मुहर लग गई है.

गौरतलब रहे सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सुपरटेक की एमरॉल्ड योजना के ट्विन टावर को तोड़ने के लिए 28 अगस्त तक का वक्त दिया है. स्थानीय आरडब्ल्यूए (RWA) ने भी कंपनी के काम की वजह से रोज हो रहीं परेशानी बैठक में उठाने की बात कही है.

नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो बैठक में सुपरटेक ट्विन टावर तोड़ने के काम में लगी एडिफिस कंपनी कई मामलों पर अपनी रिपोर्ट रखी. जिसके तहत टावर के पिलर में होल करने, टावर के चारों और जियो फाइबर टेक्सटाइल और जाली लगाने की प्रगति रिपोर्ट भी रखी कि इस संबंध में अब तक कितने फीसद काम हुआ है.

वहीं अन्य काम को लेकर भी नोएड अथॉरिटी कंपनी से प्रगति रिपोर्ट ली. आगे का एक्शन प्लान भी कंपनी से लिया गया. अथॉरिटी को कंपनी के बारे में यह भी शिकायत है कि उसने अभी तक स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट जमा नहीं की है. सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त तक का वक्त टावर को गिराने के लिए दिया था.

पढ़ें: जम्मू के सीमावर्ती इलाके में ड्रोन से गिराए तीन IED बरामद

सुपरटेक ट्विन टावर से जुड़ी इस बड़ी बैठक में स्थानीय आरडब्ल्यूए को भी अपनी बात रखने का मौका दिया गया. आरडब्ल्यूए का कहना है कि सुपरटेक ट्विन टावर में जो काम चल रहा है उससे धूल उड़ती रहती है. वहीं आने-जाने के कुछ रास्ते भी बंद कर दिए गए हैं. इसके चलते सोसाइटियों में रहने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आरडब्ल्यूए इस तरह की शिकायमें नोएडा अथॉरिटी में भी कर चुके हैं.

विस्फोटक भरे जाते हैं. कॉलम और बीम को वी शेप में काटा जाता है. फिर उसके अंदर विस्फोटक की छड़ रख दी जाती है. विस्फोटक ग्राउंड फ्लोर से लेकर 1 और 2 फ्लोर तक तो लगातार विस्फोटक रखा जाता है. लेकिन उसके बाद 4-4 फ्लोर का गैप देकर जैसे दूसरे के बाद 6 पर और 6 क बाद 10, 14, 18 और 22वें जानकारों की मानें तो किसी भी हाईराइज बिल्डिंग को गिराने के लिए उसके कॉलम और बीम में फ्लोर पर विस्फोटक भरा जाएगा. सूत्रों की मानें तो इसके लिए पूरी बिल्डिंग में करीब 7 हजार छेद किए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.