October 7, 2022, 6:14 am

Summer Salad: गर्मियों में खाएं ये फ्रूट सलाद, मिलेगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 20, 2022

Summer Salad: गर्मियों में खाएं ये फ्रूट सलाद, मिलेगा फायदा

देश के सभी हिस्सों में मई के महीने में गर्मी अपने पीक पर आ चुकी है. देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के आसपास चल रहा है. सुबह से ही जहां सूरज की तपिश महसूस होने लगती है, वहीं दोपहर में तो घर से बाहर निकलना ही किसी चुनौती से कम नहीं रह जाता है. मौसम के इस तीखे मिजाज के बीच जरूरी है अपना शरीर स्वस्थ्य बनाएं रखना. बॉडी को हेल्दी रखने के लिए समर सीजन में अपनी डाइट में बदलाव करना अहम होता है. खाने में ऐसी चीजों का चुनाव करना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेट होने के साथ ही एनर्जेटिक बना रहे. आज हम आपको कुछ फ्रूट सलाद के बार में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

अनार-कीवी सलाद- अनार और कीवी दोनों ऐसे फ्रूट्स हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये बॉडी को हेल्दी रखते है. इस सलाद को बनाने के लिए अनार, कीवी के साथ पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सरसों के बीज, संतरे की स्लाइस, नींबू रस, वर्जिन ऑलिव ऑयल का प्रयोग भी होता है.

तरबूज सलाद – गर्मियों के मौसम में बाजार में तरबूज ही तरबूज नजर आते है. इस मौसम में तरबूज का सेवन कई फायदे देता है. तरबूज में 90 फीसदी से ज्यादा पानी होता है जिससे तेज गर्मी में भी शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता है. तरबूज सलाद बनाने के लिए चिलगोजा, पुदीना, नींबू आदि का प्रयोग किया जा सकता है.

मैंगो सलाद- गर्मी के मौसम की बात हो और आम की चर्चा ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. सादा आम जितना स्वादिष्ट और गुणकारी होता है. गर्मियों में इसका सलाद भी उतना ही फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए आम, मॉजेरेला का यूज होता है. आम में लाल मिर्च, अमजोद, नींबू रस और नमक डालकर उसे चटपटा बनाया जाता है.

ब्लैकबैरी सलाद – ब्लैकबैरी यानी जामुन का सलाद भी गर्मियों में काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए जामुन में वर्जिन ऑलिव ऑयल, नींबू, मिर्च और चुटकीभर नमक डाला जाता है. ये काफी टेस्टी होता है.

मिक्स फ्रूट सलाद- मिक्स फ्रूट सलाद बनाने में जितना आसान है, ये खाने में भी उतना ही टेस्टी है. इसे बनाने के लिए तरबूज, कीवी, खरबूज और पाइनएप्पल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे सजाने के लिए तिल, नट्स, पुदीना पत्ती का प्रयोग होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.