February 1, 2023, 10:08 pm

Health tips: सुबह उठते ही शुरू हो जाती है गले में खराश? तो जल्द करिए ये उपाय

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 20, 2022

Health tips: सुबह उठते ही शुरू हो जाती है गले में खराश? तो जल्द करिए ये उपाय

Health tips: सर्दियों (Winter season) का मौसम शरीर के लिए कई समस्याएं लेकर आता है. इस दौरान ठंड लगना, गले में खराश और सर्दी -जुकाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में सुबह सोकर उठने के बाद लोगों को नाक बंद होने, चेहरे पर सूजन और गले में खराश जैसी समस्यओं से जूझना पड़ता है. सबसे खराब चीज तो ये होती है कि आपको पता ही नहीं चल पाता कि आखिर आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उसका कारण क्या है.

गले में खराश कोरोना वायरस का एक मुख्य लक्षण है लेकिन कोरोना के अलावा गले में खराश के और भी कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों और समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से भी आपको सुबह उठने के बाद गले में खराश की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में- 

वायरल इंफेक्शन: गले में खराश होना कोरोना वायरस के मुख्य लक्षणों में से एक है. इसके अलावा, नाक बहना, थकान, शरीर में दर्द,  छींक आना , उल्टी और नींद में पसीने आना भी कोरोना वायरस के कुछ अन्य लक्षण हैं. हालांकि, गले में खराश और दर्द सामान्य सर्दी, खसरा, चिकनपॉक्स और यहां तक ​​कि मोनोन्यूक्लिओसिस सहित अन्य वायरल संक्रमणों से भी जुड़ा हो सकता है. आप किससे संक्रमित हैं, इसके आधार पर आपको बुखार, खांसी, शरीर में दर्द, नाक बहना, टॉन्सिल में सूजन और आवाज बैठना जैसे अन्य लक्षण हो सकते हैं. कुछ वायरल बीमारियों के कारण आपको रैशेज और स्किन से संबंधित समस्याओं का भी  सामना करना पड़ सकता है.

ठड़ी हवा: सर्दियों के मौसम में आपके आसपास की हवा काफी ज्यादा शुष्क हो जाती है जिसके चलते गले में खराश होने लगती है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अगर आपको महसूस हो कि आपके आसपास की हवा शुष्क हो रही है तो ऐसे में ह्यूमिडिटी फायर का इस्तेमाल करें. इस दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना भी काफी जरूरी होता है.

एलर्जी- खुजली, गले में खराश, आंखों में पानी आना, नाक बहना, रातों को नींद न आना एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं. कुछ सामान्य चीजें जिनके कारण एलर्जी हो सकती है उनमें शामिल हैं- धूल, पराग, मोल्ड, पालतू जानवर. इनके अलावा, कुछ लोगों को मौसमी एलर्जी का भी खतरा हो सकता है जिससे समान लक्षण हो सकते हैं.

डिहाईड्रेशन- सर्दियों में मौसम में प्यास काफी कम लगती है. ऐसे में आपके सिस्टम में पानी नहीं होने से भी अगली सुबह उठकर आपको गला सूखना और खराश का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींद में आपके मुंह में लार काफी कम बनती है और रात में पसीना भी आता है. इस स्थिति में शरीर की नमी काफी कम हो जाती है. इसलिए, हाइड्रेटेड रहें, खासकर सर्दियों में.

मुंह से सांस लेना: बहुत से लोग नींद में मुंह से सांस लेते हैं. इससे आपको खर्राटे और नींद से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जब आप नाक से सांस लेते हैं तो आपके मुंह और गले में नमी बरकरार रहती है लेकिन मुंह से सांस लेने की स्थिति में गले और मुंह की नमी खो जाती है जिस कारण अगली सुबह उठने के बाद आपको खराश और दर्द का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-

Global Investors Summit-2023: सिंगापुर में योगी सरकार की टीम ने जीता निवेशकों का भरोसा, इन देशों से भी मिला अच्छा रिस्पांस

गले की खराश दूर करने का घरेलू उपाय

अगर किसी को गले में खराश हो रही है तो वह शहद वाली चाय पी सकता है, नमक के गरारे कर सकता है, बेकिंग सोड़ा के गरारे कर सकता है, पुदीना के पत्ती को उबालकर उसका पानी पी सकता है. मैथी दाने का पानी पी सकता है, काढ़ा पी सकता है. इससे उसे कुछ ही समय में आराम मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.