February 6, 2023, 1:04 am

Delhi Airport: एयरपोर्ट्स पर लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन, अब नहीं करना होगा इंतजार

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 23, 2022

Delhi Airport: एयरपोर्ट्स पर लगेंगी स्मार्ट हाईटेक बैग एक्स-रे मशीन, अब नहीं करना होगा इंतजार

Delhi Airport: हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए काम की खबर सामने आई है. अब देश के एयरपोर्ट्स से हवाई यात्रा के दौरान आपको जांच के लिए अपने बैग से लैपटॉप, चार्जर, मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रोनिक सामान को निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. भारत के हवाई अड्डों पर बहुत जल्द एक नई टेक्नोलॉजी वाले बैगेज एक्स-रे स्मार्ट डिवाइस (baggage x-ray smart device) लगाने की तैयारी की जा रही है. इससे अब गैजेट्स रखने के लिए अलग से ट्रे लेकर आपको लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा.

इस नए स्मार्ट डिवाइस के लगाए जाने के बाद एयरपोर्ट की सुरक्षा जांच और आपके सामान की फ्रिस्किंग का आपका वेटिंग टाइम भी काफी कम हो जाएगा.

आपको बता दें कि एयरपोर्ट्स पर अभी जो सिस्टम हैं वो क्या है और नए स्मार्ट डिवाइस लग जाने के बाद आपके और आपके सामान के जांच की पूरी प्रोसेस फास्ट ट्रैक हो जाएगी.

एयरपोर्ट्स पर जब आप अपने सामान की चेकिंग के लिए ऐसी बैगेज स्क्रीनिंग मशीन तक पहुंचते हैं तो हर बार की तरह आपको अपने बैग से लैपटाप और उसके चार्जर सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को एक अलग ट्रे में निकालकर उसे मशीन में डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. कई बार तो अगर एयरपोर्ट पर भीड़ ज्यादा है तो आपका ये इंतजार 15 से 20 मिनट तक का हो जाता है, लेकिन जल्दी ही आपको लाइन में खड़े होकर लंबा इंतजार करने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. अब देश के अलग-अलग एयरपोर्टस पर स्मार्ट हाईटेक बैगेज एक्स-रे मशीन लगाने की तैयारी चल रही है. इन मशीनों के लग जाने के बाद आगे जाकर आपको लंबी-लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेंगा.

दरअसल, इस तरह के स्कैनर लगने से एयरपोर्ट्स पर सुरक्षा जांच की प्रोसेस में तेजी लाने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है. हाल ही के कुछ दिनों में अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर विशेषकर दिल्ली के एयरपोर्ट्स पर भीड़-भाड़ और लंबे समय तक वेट करने की शिकायतें मिली हैं. एयरपोर्ट्स पर तैनाती और तैनाती के लिए प्रस्तावित कुछ तकनीकों में कंप्यूटर टोमोग्राफी एक्सप्लोसिव डिटेक्शन सिस्टम मशीन और ड्यूल जेनरेटर X-BIS मशीन भी शामिल हैं. साथ ही भविष्य में आपके सामान की जांच के साथ ही आपकी जांच की प्रोसेस को भी हाईटेक किए जाने पर विचार चल रहा है.

ये भी पढ़ें-

Noida traffic: इन जगहों पर किया गया है रूट डायवर्ट, खबर बिना पढ़े घर से ना निकले आप

फिलहाल इस तरह के हाईटेक डिवाइस को दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट्स पर लगाया जा रहा है . साथ ही देश के सभी एयरपोर्ट्स पर इनके इंस्टालेशन की तैयारी भी की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.