February 6, 2023, 2:54 am

UP School Closed: लखनऊ में स्कूल बंद, डीएम ने ऑनलाइन पढ़ाई के दिए निर्देश

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday January 12, 2023

UP School Closed: लखनऊ में स्कूल बंद, डीएम ने ऑनलाइन पढ़ाई के दिए निर्देश

UP School Closed: उत्तर प्रदेश में ठंड (Cold Day) का सितम जारी है. जिससे देखते हुए लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार  (Lucknow DM Surya Pal Gangwar) ने स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया है. डीएम ने लखनऊ में ठंड और कोहरे को देखते हुए ये निर्देश जारी किया है. डीएम के निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों में क्लास एक से लेकर आठवीं तक छुट्टी रहेगी. वहीं, क्लास 9 से 12 तक जिन स्कूलों में प्री बोर्ड या प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं है, वहां 14 जनवरी तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी. अगर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है तो इन स्कूलों में भी छुट्टी रहेगी. जबकि क्लास 10 और 12 में जहां प्री बोर्ड या प्रैक्टिकल एग्जाम है वहां स्टूडेंट्स को बुलाया जाएगा.

लखनऊ डीएम का निर्देश

लखनऊ डीएम के निर्देश में कहा गया है- प्री बोर्ड या प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों में स्टूडेंट्स को ठंड से बचाने के लिए क्लास रूम में हीटर की व्यवस्था करनी होगी. साथ ही बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म में आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. बच्चे सर्दी से बचने के लिए अपने हिसाब से गर्म कपड़े पहन सकते हैं. इसके अलावा बच्चों को खुले में नहीं बैठाया जाएगा.

गाजियाबाद में भी ठंड के चलते स्कूलों की छुट्टी बढ़ी

दूसरी ओर गाजियाबाद में भी बढ़ती ठंड के चलते स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई है. 15 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है, जो पहले 14 जनवरी तक थी. ये छुट्टी क्लास एक से आठवीं तक के स्कूलों में रहेगी. इस संबंध में गाजियाबाद डीएम के निर्देश पर शिक्षा विभाग के ओर से आदेश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें-

Health tips for winter: सर्दियों में ठंडे और गर्म पानी से नहाने से बचें, ऐसे पानी से नहाये, वरना आ सकता है “हार्ट अटैक”

वहीं, मौसम विभाग ने 12 और 13 जनवरी को पश्चिमी यूपी (West UP) समेत कुछ और जिलों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार बारिश से ठंड और बढ़ने की संभावना है. विभाग ने गुरुवार को यूपी के 24 जिलों में शीतलहर और घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.