April 23, 2024, 9:47 pm

RBI Repo Rate News: महंगाई की एक और मार, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाई, आपका लोन अब और महंगा होगा

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 8, 2023

RBI Repo Rate News: महंगाई की एक और मार, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाई, आपका लोन अब और महंगा होगा

RBI Repo Rate News: वित्त वर्ष 2022-23 (financial year 2022-2023) में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI Monetary Policy) की आखिरी क्रेडिट पॉलिसी के फैसलों का ऐलान आज हो गया है. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने सुबह 10 बजे से एमपीसी की बैठक के नतीजों के बारे में जानकारी दी है. इसमें रेपो रेट को लेकर बड़ी घोषणा कर दी गई है. उन्होंने बैंकों को दिए जाने वाले कर्ज की दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा कर दिया है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज ऐलान किया है कि एमपीसी ने रेपो रेट को 0.25 फीसदी बढ़ाया है. इसके बाद देश में रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी पर आ गया है जोकि पहले 6.25 फीसदी पर था. एमपीसी के 6 सदस्यों में से 4 सदस्यों ने इसके पक्ष में वोट किया.

गवर्नर शक्तिकांत दास के अन्य ऐलान क्या हैं- जानें

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी और महंगाई के आंकड़ों में हो रहा उतार चढ़ाव भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी असर डाल रहा है. भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है, लेकिन ग्लोबल चुनौतियां हमारे सामने हैं और उनके मुताबिक फैसले लेने होते हैं. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान 7 फीसदी रखा गया है. वित्त वर्ष 2023-24 में महंगाई दर के 4 फीसदी के दायरे से ऊपर रहने की संभावना है. आरबीआई ने MSF रेट बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दिया है और इसमें भी 0.25 फीसदी का इजाफा हुआ है. एमएसएफ को 6.50 फीसदी से बढ़ाकर 6.75 फीसदी पर ले आया गया है.

ये भी पढ़ें-

Noida breaking news: नोएडा में एक इमारत से गिरा मजदूर, मौत

RBI  गवर्नर के ऐलान से पहले बैंक शेयर तेजी में दिखे 

आज आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी के ऐलानों से पहले बैंक निफ्टी के लगभग सभी बैंक शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे और बैंक निफ्टी में इसके दम पर उछाल देखा जा रहा था. सुबह 9 बजकर 54 मिनट पर बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में उछाल देखा जा रहा था और बैंक निफ्टी 200 अंक ऊपर कारोबार कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.