March 29, 2024, 11:21 am

RBI Policy: RBI ने महंगा कर दिया कार और होम लोन, छठवीं बार बढ़ाया रेपो रेट

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 8, 2023

RBI Policy: RBI ने महंगा कर दिया कार और होम लोन, छठवीं बार बढ़ाया रेपो रेट

RBI Policy: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एक बार फिर आम आदमी को झटका दिया है. आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसके बाद सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे. देश में महंगाई काबू में आने के बाद भी आरबीआई ने दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है.

देश में महंगाई दर का आंकड़ा कम होने के बाद भी रिजर्व बैंक ने लगातार छठी बार रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इसके बाद रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% हो गया है. यानी होम लोन से लेकर ऑटो और पर्सनल लोन सब कुछ महंगा हो जाएगा और आपको ज्यादा EMI चुकानी होगी. देश का आम बजट पेश किए जाने के बाद ये आरबीआई एमपीसी की बैठक थी और इसमें फिर से आम आदमी के झटका लगा है.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बुधवार को तीन दिवसीय एसपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान किया. बता दें कि, एक्सपर्ट्स पहले से रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी किए जाने की संभावना जता रहे थे. गौरतलब है कि, इससे पहले दिसंबर 2022 में हुई MPC बैठक में ब्याज दरों को 5.90% से बढ़कर 6.25% किया गया था. आरबीआई ने बीते साल से अब तक छह बार रेपो रेट में इजाफा करते हुए कुल 2.50% की बढ़ोतरी की है.

एमपीसी की बैठक में शामिल छह में से 4 सदस्यों ने रेपो रेट में इजाफे का समर्थन किया. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान करने के साथ ही महंगाई को लेकर भी अनुमान जाहिर किया. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2024 में महंगाई 4 फीसदी से ज्यादा रह सकती है और वित्त वर्ष 2023—24 में रियल जीडीपी 6.4 फीसदी तक रह सकती है.

ये भी पढ़ें-

RBI Repo Rate News: महंगाई की एक और मार, रिजर्व बैंक ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाई, आपका लोन अब और महंगा होगा

आरबीआई की ओर से निर्धारित रेपो रेट सीधे बैंकों के लोन को प्रभावित करता है. अगर इसकी दरें बढ़ती हैं तो लगभग होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन सभी तरह का Loan महंगा हो जाएगा. दरअसल, रेपो रेट (Repo Rate) वह दर होती है जिस पर आरबीआई (RBI) बैंकों को कर्ज देता है, जबकि रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहते हैं जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देती है. रेपो रेट के कम होने से लोन की EMI घट जाती है, जबकि रेपो रेट में बढ़ोतरी से सभी तरह का Loan महंगा हो जाता है और इसी कड़ी में ईएमआई में भी इजाफा देखने को मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.