March 28, 2024, 3:54 pm

हाईराइज सोसाइटी में रहते हैं तो इस खबर को मिस ना करें, बिजली विभाग का ऑफर

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday February 25, 2022

हाईराइज सोसाइटी में रहते हैं तो इस खबर को मिस ना करें, बिजली विभाग का ऑफर

हाई राइज सोसाइटी में सिंगल पॉइंट से मल्टीपाइंट कनेक्शन की धीमी रफ्तार को देखते हुए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने बड़ा फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब फ्लाइट्स ऑनर्स को प्रीपेड मीटर की कीमत के एकमुश्त भुगतान करने की छूट मिल गई है। बिजली आपूर्तिकर्ता कंपनी पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड इसके लिए खास व्यवस्था की है। इस व्यवस्था के तहत अब ग्राहक प्रीपेड मीटर की कीमत किस्तों में अदा कर सकते हैं। इसके लिए बकायदा नियम में संशोधन किए गए हैं।

इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी ने 12 किस्तों का एक शेड्यूल बनाया है। यानी 1 साल के भीतर आप यह रकम किस्तों में अदा कर सकते हैं। ₹1897 का मासिक किस्त अदा कर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बीते लंबे समय से हाई राइज सोसाइटी में सिंगल प्वाइंट मल्टीपाइंट कनेक्शंस की मांग होते आई है लेकिन सरकारी नियम कायदों के कारण इसमें अब तक कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं हुई है।

दरअसल नए मीटर को स्थापित करने के लिए करीब ₹21000 की मांग पश्चिमांचल विद्युत निगम लिमिटेड ने की है। हाईराइज सोसाइटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने पहले ही मीटर के लिए बिल्डर को बड़ी रकम अदा की है उस पर से सरकार भी अगर उनसे मीटर के नाम पर औने पौने दाम वसूलेगी तो बिल्डर और सरकार में क्या फर्क है। प्रीपेड मीटर किस कीमत को लेकर निवासियों में खासा रोष है। निवासियों ने कई बार इस मांग को स्थानीय विधायक और सांसद के पास भी उठाई है लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

कब तक मिलेगा कनेक्शन ?

नोएडा के सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी के सुबोध शर्मा का कहना है कि वह बीते कई महीनों से इस पर काम कर रहे हैं। सोसाइटी के AOA से सहयोग नहीं मिलने के बावजूद वह और उनके साथियों ने मिलकर 700 से ज्यादा फॉर्म सिंगल प्वाइंट कनेक्शन से मल्टीपाइंट कनेक्शन के लिए भरवाया है । उनका आरोप है कि वह इस दिशा में AOA विचारहीन और शून्य रही है  इस उदासीनता की वजह से ही केपटाउन जैसी बड़ी सोसाइटी में अब तक सिंगल पॉइंट टू मल्टीपाइंट कनेक्शंस लगाने की प्रक्रिया में गति बहुत धीमी रही है।

 

AOA विचारहीन और शून्य रही है

अब पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने हाय राज सोसाइटी में रहने वाले लोगों को किस्तों का प्रलोभन दिया है। देखना दिलचस्प होगा कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के इस ऑफर के बाद हाय रे सोसाइटी के रेजिडेंट्स का क्या रिएक्शन रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.