October 4, 2022, 2:31 am

मैट्रीमोनियल साइट पर इतनी बड़ी धोखाधड़ी, एक साथ 366 इंडियन गलर्स का तोड़ा दिल, अब जाकर हुआ नाइजीरियन गिरफ्तार

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 28, 2022

मैट्रीमोनियल साइट पर इतनी बड़ी धोखाधड़ी, एक साथ 366 इंडियन गलर्स का तोड़ा दिल, अब जाकर हुआ नाइजीरियन गिरफ्तार

Nigerian thug arrested in delhi: नोएडा सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाना पुलिस ने एक नाइजीरियन को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नाइजीरियन (One Nigerian arrested) भारतीय महिलाओं से दोस्ती कर शादी के नाम पर ठगी कर रहा था. आरोपी महिलाओं से मैट्रिमोनियल साइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर इंडो-कैनेडियन NRI बनकर ठगी करता था. पकड़ा गया आरोपी अब तक 366 भारतीय महिलाओं को अपना निशाना बना चुका है. आरोपी के पास से पुलिस ने 1 लैपटॉप, 7 मोबाइल, 2 वाई फाई, 1 पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेज बरामद किये हैं.

नोएडा सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में मेरठ निवासी आसाम राइफल में तैनात महिला कांस्टेबल ने 14 मई को मुकदमा दर्ज कराया था. पीड़िता ने बताया कि मैंने मैट्रीमोनियल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर रखा है, जिस पर एक युवक अपने आपको इंडो कैनेडियन NRI संजय सिंह नाम बताया. मेरे संपर्क में आने के बाद संजय नामक व्यक्ति ने भरोसे में लेकर भावनात्मक रूप से मदद मांगा और धोखाधड़ी कर अलग-अलग बैंक खातों में 60 लाख रुपये जमा करा लिए. संजय सिंह के बारे में पता चला कि वह पूरी तरह फर्जी है.

गिरफ्तार आरोपी

पीड़िता द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर साइबर क्राइम थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की और पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. पकड़ा गया आरोपी नाइजीरिया निवासी garuba galumje है.

पढ़ें: दिल्ली में 19 साल के लड़के की गोली मारकर की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि आरोपी से पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी एक संगठित गिरोह का सदस्य हैं, जो साइबर अपराध करते हैं. उन्होंने बताया कि मैट्रिमोनियल साइट पर संपर्क कर मोबाइल नंबर के द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भारतीय महिलाओं से एनआरआई बनकर चैटिंग करता था. महिलाओं को भरोसे में लेकर शादी का झांसा देकर अपनी व्यक्तिगत परेशानी बता कर उन महिलाओं से अपनी जरूरत के लिए भावनात्मक रूप से पैसे मांगा करता था. मुकदमा दर्ज कराने वाली पीड़िता से लगभग 20 बैंक खातों में 60 लाख रुपये धोखाधड़ी कर जमा करा लिए. आरोपी लगभग साढ़े तीन सौ महिलाओं के साथ धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये का इंटरनेशनल मनी ट्रांजैक्शन प्रकाश में आया है.

पकड़ा गया आरोपी 2019 फरवरी में 6 माह के लिए बिजनेस वीजा पर भारत आया था, जो मानव बाल व रेडीमेड गारमेंट्स के व्यापार के संबंध में था. आरोपी 18 मार्च 2021 को 22 मई 2021 तक के लिए मेडिकल वीजा पर भारत आया तब से लगातार भारत में अलग-अलग स्थानों पर रह रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.