April 25, 2024, 5:36 am

पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी, हर 20 सेकेंड में मिलेगी टैक्सी

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 23, 2022

पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी, हर 20 सेकेंड में मिलेगी टैक्सी

Noida: जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी(Pod Taxi) चलाने की तैयारी पूरी जोर-शोर से चल रहा है। इसके साथ ही, डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) का काम भी चल रहा है। यहां तक कि यमुना अथॉरिटी एक बार डीपीआर पर चर्चा भी कर चुकी है। बताया जा रह है कि पॉड टैक्सी (Pod Taxi) दो तरह की चलाई जाएगी।

पहली जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी (Film City) तक नॉन स्टाफ चलेगी। दूसरी सामान्य पॉड टैक्सी होगी जो हर एक स्टेशन पर रुकेगी। लेकिन पहचान के लिए अथॉरिटी ने दोनों का रंग अलग रखने का फैसला किया है।

तीन रूट को ध्यान, इसलिए बन रहा पॉड टैक्सी का प्लान
यमुना अथॉरिटी के अफसरों ने बताया कि पॉड टैक्सी को चलाने के लिए तीन रूट पर ध्यान दिया जा रहा है। पहले रूट 60 मीटर रोड के बीच से ले जाने का किया हा रहा है। दूसरा, सेक्टर के बीच से रूट दिया जाए। और तीसरा रूट, दो सेक्टरों को बांटने वाली 100 मीटर रोड के बीच से बनाया जाएगा। क्योंकि ऐसा होने से आठ सेक्टर जुड़ जाएंगे।

क्या होगी ट्रैक की ऊंचाई?
पहले डीपीआर में पॉड टैक्सी के ट्रैक की ऊंचाई 9 मीटर रखने का फैसला किया गया था, लेकिन अब इसकी ऊंचाई 12 मीटर तक करने का फैसला किया गया है। बता दे, पॉड टैक्सी शुरूआत दी चरणों में की जाएगी। पहले बार में करीब 146 पॉड टैक्सी खरीदी जाएंगी। जिसके चलते हर 20 सेकेंड में पॉड टैक्सी मिलेगी। वहीं दूसरी बार में 799 पॉड टैक्सी तैयार किया जाएगा। जिसका मतलब ये है कि हर तीन सेकेंड में पॉड टैक्सी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें :- School fees hike: बढ़ती फीस ने तोड़ी अभिभावकों की कमर, लेकिन स्कूलों की मनमानी जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.