April 19, 2024, 7:49 pm

पीएम मोदी ने क्यों कहा- मेरी मां को अपनी मां का चेहरा तक याद नही है?

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 31, 2022

पीएम मोदी ने क्यों कहा- मेरी मां को अपनी मां का चेहरा तक याद नही है?

PM Modi Shares a Story of her Grandmothers Death: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम 2021 (PM Cares For Children Scheme 2021) के तहत देशभर में बच्चों के बीच प्रमाण पत्र और सुविधाओं का वितरण किया. ये वो बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना के चलते अपने माता या पिता को खोया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उन सभी बच्चों को एक भावुक चिट्ठी लिखी है.

पीएम मोदी ने इस चिट्ठी में अब से 100 साल पहले आई महामारी से जुड़ी अपनी निजी व्यथा का जिक्र किया है. पीएम मोदी के मुताबिक उनका परिवार भी उस महामारी (Epidemic) के दर्द से गुजर चुका है. पीएम मोदी ने इस बात का जिक्र करते हुए इस चिट्ठी में लिखा है, सौ साल पहले आई महामारी के चलते उनकी नानी की मौत हो गई थी. उन्होंने लिखा है कि उस समय उनकी मां इतनी छोटी थीं कि उन्हें अपनी मां की शक्ल तक याद नहीं है.

अपनी मां के बारे में पीएम ने पत्र में लिखा है – ” उनका पूरा जीवन अपनी मां के आंचल की ममता के बिना,  मां की कमी के साथ ही गुजरा.” पीएम मोदी ने आगे लिखा है कि बहुत मुश्किल से उनकी मां का पालन पोषण हुआ. अपनी मां के जीवन संघर्षों का उदाहरण देते हुए पीएम मोदी ने आगे लिखा है कि कोरोना में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के मन की व्यथा वो भलीभांति समझ सकते हैं.

पढ़ें: कुलगाम में आतंकियों ने महिला टीचर को मारी गोली, उतार दिया मौत के घाट

पीएम ने कहा कि बच्चों के जीवन में आए मां-बाप के खालीपन को तो नहीं भरा जा सकता लेकिन पीएम केयर्स चिल्ड्रेन स्कीम उनके जीवन में एक सम्बल का काम जरूर करेगा. इस स्कीम के तहत बच्चों को आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड और 10 लाख रुपए की पूंजी के साथ एक पोस्ट ऑफिस पासबुक दिया गया है. 23 साल की उम्र आने पर बच्चे ब्याज के साथ इस पैसे को पोस्ट ऑफिस से निकाल पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.