October 7, 2022, 6:19 am

23 मई से मेडिकल डिवाइस पार्क में प्लॉटों की योजना शुरू, जानिए

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 21, 2022

23 मई से मेडिकल डिवाइस पार्क में प्लॉटों की योजना शुरू, जानिए

यमुना प्राधिकरण नोएडा के सेक्टर-28 में 110 एकड़ भूमि पर मेडिकल डिवाइस पार्क में 85 प्लॉटों की योजना लांच करेगा. 23 मई को योजना लांच की जा रही है. कोरोना काल में आई मेडिकल इंस्टूमेंट की कमी को देखते हुए मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने का फैसला लिया गया था. यमुना अथॉरिटी मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए जमीन का आवंटन करेगी. पहले फेज में 110 एकड़ जमीन का आवंटन किया जाएगा. जमीन आवंटन संबंधी पूरा प्लान अथॉरिटी ने जारी कर दिया है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि नॉर्थ इंडिया का यह पहला मेडिकल डिवाइस पार्क होगा.

यमुना अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो मेडिकल डिवाइस पार्क कुल 350 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा. इसमे कुल 200 प्लॉट होंगे. पहले फेज में 110 हेक्टेयर जमीन पर 85 प्लॉट का आवंटन किया जाएगा. योजना के तहत पहले फेज में 1000 वर्गमीटर के 60 प्लॉट, 2000 वर्गमीटर के 20 और 4000 वर्गमीटर के 5 प्लॉट आवंटित किए जाएंगे. जबकि दूसरे फेज में 115 प्लॉट आवंटित करने की योजना है.

पढ़ें: योगी सरकार का प्लान, औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए 75 हजार करोड़ का रखा लक्ष्य

यमुना अथॉरिटी की ओर से जारी प्लान के मुताबिक 23 मई से मेडिकल डिवाइस पार्क में प्लॉट के लिए आवेदन किया जा सकेगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 8 जून होगी. 23 जून को प्लॉट के लिए ड्रॉ निकाला जाएगा. प्लॉट लेने वालों को केन्द्र और राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाएगी. वहीं बिजली-पानी जैसी अन्य सुविधाओं में भी खासी रियायत दी जाएगी.

जानकारों की मानें तो फ्लैटेड फैक्ट्री कॉन्सेप्ट (एफएफसी) से ऐसे कारोबारी भी कारोबार शुरु कर सकते हैं जिनके पास कम पूंजी है. ज़मीन खरीदने और फैक्ट्री बनवाने से लेकर उसका स्ट्राक्चर तक तैयार कराने लायक लागत नहीं है. ऐसे में फ्लैटेड फैक्ट्री कॅन्सेप्ट बहुत ही काम आता है. इसके तहत अपने काम के हिसाब से फैक्ट्री में पहले से तैयार फ्लोर किराए पर लेकर काम शुरु किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.