February 1, 2023, 8:45 pm

Ghaziabad top news: गाजियाबाद में इन कुत्तों को पालने पर लगी रोक, 31 दिसंबर तक इतनों ने जमा किया नसबंदी प्रमाणपत्र

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 3, 2023

Ghaziabad top news: गाजियाबाद में इन कुत्तों को पालने पर लगी रोक, 31 दिसंबर तक इतनों ने जमा किया नसबंदी प्रमाणपत्र

Ghaziabad top news: गाजियाबाद (Ghaziabad) में पिटबुल, रॉटविलर और डोगो अर्जेंटीनो (Pitbull, Rottweiler and Dogo Argentino)के पालने पर नए साल से रोक लग गई है. 31 दिसंबर तक प्रतिबंधित नस्ल के 391 कुत्तों में से महज 42 के ही नसबंदी प्रमाणपत्र नगर निगम में जमा किए गए हैं.

15 अक्तूबर 2022 की बोर्ड बैठक में हुआ फैसला

बता दें कि, पालतू कुत्तों के काटने के मामले बढ़ने के बाद नगर निगम ने 15 अक्तूबर को बोर्ड बैठक में पिटबुल, रॉटविलर, डोगो अर्जेंटीनो को पालने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था. जिनके पास इन नस्लों के कुत्ते पहले से हैं, उन्हें 31 दिसंबर तक प्रतिबंधित नस्ल के 391 कुत्तों में से महज 42 के ही नसबंदी प्रमाणपत्र नगर निगम में जमा किए गए हैं.

जिनके पास इन नस्लों के कुत्ते हैं और उनकी उम्र छह महीने हो चुकी है, लेकिन अभी तक नसबंदी नहीं कराई है.  उनको पांच हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा. जुर्माने के साथ उन्हें एक हफ्ते का समय दिया जाएगा. इसके बाद भी कुत्तों की नसबंदी नहीं कराई तो दोबारा पांच हजार देना पड़ेगा.

जुर्माने तब तक लगता रहेगा जब तक प्रमाण पत्र जमा नहीं किया जाएगा. पालतू कुत्तों के काटने के मामले बढ़ने के बाद नगर निगम ने 15 अक्टूबर को बोर्ड बैठक में पिटबुल, रॉटविलर, डोगो अर्जेंटीनो को पालने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था. जिनके पास इन नस्लों के कुत्ते पहले से हैं उन्हें 31 दिसंबर तक नसबंदी कराकर प्रमाणपत्र जमा करने का मौका दिया गया था.

ये भी पढ़ें-

Delhi Traffic: आज इन रास्तों पर मिलेगा ट्रैफिक, राहुल गांधी की “भारत जोड़ो यात्रा” को देखते हुए जारी एडवाइजरी, इन रूटों पर जाने से बचें

https://gulynews.com की जानकारी के अनुसार नगर निगम क्षेत्र में इन नस्लों के 391 कुत्ते पंजीकृत हैं. इन सभी को 31 तक प्रमाणपत्र जमा करना था. बोर्ड बैठक में फैसले के बाद से 31 दिसंबर तक 42 लोगों ने प्रमाणपत्र जमा किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.