April 20, 2024, 3:41 am

Petrol-Diesel Price Hike : दिल्ली में ₹100/लीटर के पार पहुंचा पेट्रोल डीजल ने भी लगाई बड़ी छलांग

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

Petrol-Diesel Price Hike : दिल्ली में ₹100/लीटर के पार पहुंचा पेट्रोल डीजल ने भी लगाई बड़ी छलांग

महंगाई के एक और डोज के लिए आप तैयार हो जाइए क्योंकि आज से दिल्ली एनसीआर में पेट्रोल/डीजल के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी हो गई है। आज दिल्ली में पेट्रोल ₹100 प्रति लीटर कीमत को क्रॉस कर लिया है। वहीं डीजल भी ₹91 प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो गया है।

दिल्ली में क्या है कीमत ?

पेट्रोल – 100.21/लीटर

डीजल – 91.47/लीटर

बढ़ी कीमतें आज से लागू हो चुकी हैं बता दें कि दिल्ली में प्रति लीटर 80 पैसा पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है जबकि 70 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी डीजल में हुई है।

कहां तक बढ़ेगी कीमतें ?

बीते 8 दिन में यह सातवीं बार है जब डीजल पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की गई है। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद से ही इस बात के अंदेशा जताई जा रही थी कि तेल कंपनियां पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती है। चुनाव नतीजे आने के बाद से तेल कंपनियों ने बीते 8 दिनों में 7 बार कीमतें बढ़ाई हैं। कहां जा रहा है कि पेट्रोल की कीमतें दिल्ली में ₹125 प्रति लीटर तक भी पहुंच सकता है। होता है तो यह पहली बार होगा जब पेट्रोल इतने अब महंगा दिल्ली में मिलेगा।

क्यों बढ़ रही है कीमतें?

बता दें कि यूक्रेन और रूस में जारी जंग के कारण दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। उसी उछाल का साइड इफेक्ट भारत पर भी देखा जा रहा है। रूसी क्रेन के बीच बीते 35 दिनों से जंग जारी है और अब तक दोनों में से कोई भी देश युद्धविराम के हालात तक नहीं पहुंचा है । ऐसे में जंग अभी और भी लंबा खिंच सकता है। जिसका सीधा असर दुनिया के तमाम देशों पर पड़ेगा और इससे भारत भी अछूता नहीं बच सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.