April 25, 2024, 9:44 pm

मोमोज खाने से एक शख्स की मौत, AIIMS की चेतावनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday June 15, 2022

मोमोज खाने से एक शख्स की मौत, AIIMS की चेतावनी

one person died after eating momos: मोमोज खाने वालों की तादाद दिनों दिन बढ़ती जा रही है. खाने में भले ही ये काफी स्वादिष्ट लगते हों, लेकिन ठीक से चबाए बिना मोमोज खाना जानलेवा साबित हो सकता है. जी हां, एम्स(AIIMS) के एक्सपर्ट ने एक चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगल कर खाने से मौत की संभावना हो सकती है. दरअसल यह मामला तब सामने आया जब एक शख्स की मोमोज खाने से मौत हो गई. इसके पीछे का कारण एम्स के एक्सपर्ट बता रहे हैं मोमोज को चबा कर नहीं बल्कि निगल कर खाना.

एम्स के एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह पेट में जाकर फंस सकता है जिससे जान जाने का खतरा है. दरअसल एक 50 साल के शख्स की मोमोज खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के बाद एम्स के एक्सपर्ट ने ये बात सामने लाई है. यह मामला दक्षिणी दिल्ली का है. जहां इस 50 साल के शख्स को एम्स अस्पताल लाया गया था. जहां उसे मृत पाया गया. फाॅरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स ने शराब पी थी और उसके बाद उसने मामोज खाया था. इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि उस शख्स के विंडपाइप में ही मोमोज जाकर फंस गया था जिसकें चलते उसकी मौत हो गई. इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है.

पढ़ें: करणवीर बोहरा पर धोखाधड़ी का केस दर्ज, महिला ने लगाया ठगी करने का आरोप

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौत का कारण है कि जब भी हम ऐसी कोई ऐसी चीज खाते हैं जिसका आकार ज्यादा हो या फिर अंदर जाकर फूलने की संभावना हो तो ऐसी चीजों को खूब चबाकर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है. इसे श्वसन तंत्र ब्लॉक हो सकता है और इसके चलते जान तक जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.