October 7, 2022, 6:34 am

Nude Video Call: क्या होता है? कैसे इससे करें बचाव। साइबर फ्रॉड के इस तरीके की कहां करें शिकायत ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday July 29, 2022

Nude Video Call: क्या होता है? कैसे इससे करें बचाव। साइबर फ्रॉड के इस तरीके की कहां करें शिकायत ?

Nude Video Call: साइबर अपराधी आजकल आपको फंसाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। इन्हीं हथकंडो में से एक है Nude Video Call. न्यूड वीडियो कॉल करके ये क्रिमिनल्स आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश करते हैं। सुनने में यह टर्म थोड़ा अजीब लगता है लेकिन आजकल साइबर अपराधी इसे बखूबी अंजाम भी दे रहे हैं और आपसे पैसे भी ऐंठ रहे हैं। ऐसे में बहुत जरूरी समझना यह है कि न्यूड वीडियो कॉल क्या होता है और किस तरह से क्रिमिनल्स तकनीक का इस्तेमाल कर आपको फंसाते हैं।

क्या होती है न्यूड वीडियो कॉल ?

न्यूड वीडियो कॉल (Nude Video Call), जैसा कि इसके नाम से ही साफ है कि यह एक ऐसा कॉल है जिसमें न्यूडिटी है। हममें से लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर जुड़े हुए हैं। व्हाट्सएप पर तो शायद ही कोई ऐसा है जो नहीं हो। साइबर अपराधी आपके इसी व्हाट्सएप पर कॉल करते हैं । अनजान नंबर देखकर कई बार आप कॉल नहीं भी पिक करते हैं। लेकिन दूसरी या तीसरी बार भी कॉल करने पर जब आप अनमने ही सही कॉल पिक करते हैं तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर उस ओर यानी दूसरी तरफ आपको एक न्यूड लड़की नजर आती है। यह लड़की आपसे बात करने की कोशिश करेगी, या फिर आपके सामने नाच-गा सकती है या फिर आपको किसी तरह से रिझाने की कोशिश कर सकती है। जब आप इस कॉल को डिस्कनेक्ट करते हैं, तब तक आपका वीडियो स्क्रीन रिकॉर्डर से बन चुका होता है।

कैसे होती है ब्लैकमेलिंग ?

थोड़ी देर बाद ही आपको अपना वीडियो ( जो न्यूड लड़की के साथ बना है) व्हाट्सएप या फिर किसी सोशल मीडिया साइट के चैट बॉक्स में मिल जाता है। इस वीडियो को भेजने के साथ ही साइबर अपराधी आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। और यहीं से शुरू हो जाता है साइबर अपराधियों का नियंत्रण। आप अपनी इज्जत बचाने के खातिर या फिर समाज में बदनाम होने के डर से आप साइबर क्रिमिन्ल्स के इशारे पर चलने लगते हैं और वीडियो के बदले में मोटी रकम चुकाते हैं। कई बार इसमें कथित पुलिस अधिकारी के नाम पर भी आपके पास कॉल आ सकता है और आपको कानून का डर दिखाकर पैसा ऐंठा जा सकता है।

क्या हुआ खुलासा ?

https://gulynews.com ने इस बारे में जब पड़ताल की तो पता चला है कि अब तक कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं। इस तरह के कॉल्स के जरिए सबसे ज्यादा उन लोगों को फंसाया जाता है जो सेल्फ डिपेंडेंट के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर रहे है। साइबर क्रिमिन्ल्स इसके लिए सीनियर सिटीजन को भी अपना निशाना बनाते हैं और बदले में मोटी रकम एंठते हैं। ऐसे में सवाल है कि इस तरह की घटना हो तो हमें क्या करना चाहिए। आपके इन सवालों के जवाब के लिए ही https://gulynews.com ने इस बारे में नोएडा साइबर पुलिस स्टेशन के एसएचओ रिता यादव से खास बात की और जाना कि ऐसे हालात में क्या करना चाहिए?

पूरा वीडियो यहां देखें –

 

क्या करना चाहिए ?
  • अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स रिसीव करने से बचें
  • अगर गलती से आप इस हादसे का शिकार हो जाते हैं तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें
  • नजान कॉल आती है, तो सबसे पहले उस नंबर को ट्रूकॉलर जैसे किसी प्लेटफॉर्म पर जरूर चेक करें
  • सावधानी ही सबसे बड़ा बचाव है

यह भी पढ़ें:-

सोसाइटी के बाहर खड़े हैं तो सावधानी बरतें, कहीं इनकी तरह आप भी ना लुट जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.