October 4, 2022, 3:36 am

3,000 रुपए का लोन लेना लड़की को पड़ा भारी, कंपनी ने महिला की न्यूड तस्वीरें वायरल की। ऐसे लोन एप से बचें।

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday June 9, 2022

3,000 रुपए का लोन लेना लड़की को पड़ा भारी, कंपनी ने महिला की न्यूड तस्वीरें वायरल की। ऐसे लोन एप से बचें।

Nude pictures of women viral for 3 thousand loan: घर चलाने के लिए महज 3,000 रुपए का लोन लेना एक महिला को भारी पड़ गया. मुंबई की रहने वाली 22 साल की लड़की ने एक ऑनलाइन ऐप से ये लोन लिया था. लेकिन वो लोन चुका नहीं पा रही थी. आरोप है कि इसके बदले ऑनलाइन ऐप चलाने वाली कंपनी ने महिला की मॉर्फ्ड न्यूड फोटोज बनाईं और उसके फोन कॉन्टैक्ट्स में भेज दीं. वे तस्वीरें महिला के परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों और अन्य जानकारों तक पहुंच गईं. महिला की मॉर्फ्ड  न्यूड तस्वीरें देखने के बाद कई लोग उसे आपत्तिजनक मैसेज भी करने लगे. महिला ने इस मामले में एक FIR दर्ज कराई है.

यह भी पढ़ें:-

बाटला हाउस इलाके में लगी आग, 20 लोगों को बचाया गया

महिला ने पुलिस को बताया कि वो एक होम मेकर है. उसका पति कैब ड्राइवर है. उन्हें पैसों की जरूरत थी. कुछ समय पहले उसने यूट्यूब पर एक वीडियो देखा था. वहां उसे क्रेडिटलोन (Kreditloan) नाम की कंपनी का ऐड दिखा. उसने अपनी ईमेल आईडी से साइन इन किया. अपनी एक तस्वीर, आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटोज उस कंपनी को भेजी. इस प्रोसेस के तहत महिला के फोन कॉन्टैक्ट की लिस्ट भी कंपनी को मिल गई.

महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 5,000 रुपये के लोन के लिए अप्लाई किया था, लेकिन उसे 3,000 रुपये का ही लोन दिया गया. बीती 2 जून से उसे लोन चुकाने के मैसेज आने लगे. लेकिन जल्दी ही ये मैसेज अश्लील होने लगे. महिला को एक अश्लील वीडियो भेजा गया. कहा गया कि अगर उसने लोन नहीं चुकाया तो जल्द ही उसका चेहरा वीडियो में डाल दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार 5 जून को महिला को 14 अलग-अलग नंबर से एब्यूजिव मैसेज और कॉल्स आ रहे है. एक फोटो भी आई. उसमें पीड़िता के फोटो को किसी और महिला की न्यूड फोटो के साथ बदल दिया जाता है. कुछ घंटो बाद उसे अपने दोस्त का फोन आया. उसने महिला को बताया कि उसे भी उसकी मॉर्फ्ड फोटो मिली है और कंपनी उसे लोन चुकाने के लिए कह रही है.

पढ़ें: 500 लोगों के ‘चैन’ झपटने वाले आरोपी गिरफ्तार, 14 साल से लगातार वारदातों को दे रहे थे अंजाम

इस सबके बाद महिला शिवाजी नगर पुलिस स्टेशन आई. शिकायत दर्ज करने के बाद महाराष्ट्र साइबर पुलिस ऐसे सभी लोन ऐप का डाटा निकाल कर गूगल को भेज रही है. उसने कहा है कि ऐसे ऐप्स को ब्लॉक किया जाए. पुलिस ने आरोपी कंपनी के खिलाफ IPC की धारा 504 (जानबूझकर अपमान), 507 (गुमनाम संचार द्वारा आपराधिक धमकी) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की धारा 67 ए (इलेक्ट्रॉनिक रूप में अश्लील चीजे भेजना) के तहत मामला दर्ज किया है.

कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी लोन ऐप से 2,400 रुपए का लोन लेने वाली एक महिला ने भी रिकवरी एजेंट्स द्वारा उसकी न्यूड तस्वीरें वॉट्सऐप ग्रुप में शेयर करने को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी.

देश में पिछले कुछ समय से चीनी लोन ऐप के जरिए लोगों को ठगने और लूटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. पुलिस के मुताबिक, अरबों रुपए का ये धंधा चीन से चलता है. भारत में काम करने वाले इन चीनी लोन ऐप्स के एजेंट्स क्रिप्टोकरेंसी के जरिए विदेश में बैठे अपने आकाओं को पैसे भेजते हैं.  इस साल अप्रैल में दिल्ली पुलिस ने कई करोड़ों रुपए के चीनी लोन ऐप फ्रॉड के इंटरनेशनल सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए एक महिला समेत देश भर से 8 लोगों को गिरफ्तार किया था.

पुलिस के अनुसार, आरोपी लोगों को लोन देने के बाद उसके भुगतान के नाम पर पैसे की उगाही करने के साथ ही उन्हें धमकाते भी थे. पुलिस के मुताबिक, इन ऐप्स के मास्टरमाइंड चीन में हैं, साथ ही दुबई, हांगकांग, नेपाल और मॉरिशस से भी इनके तार जुड़े हैं। इन लोन ऐप्स के एजेंट भारत से क्रिप्टोकरेंसी के जरिए चीन, हांगकांग और दुबई पैसे भेजते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.