March 29, 2024, 4:57 pm

दिल्ली के लोग अब रात में भी दे सकेंगे ड्राइविंग टेस्ट, ये होगी टाइमिंग

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 26, 2022

दिल्ली के लोग अब रात में भी दे सकेंगे ड्राइविंग टेस्ट, ये होगी टाइमिंग

Driving License test in Delhi: दिल्ली वाले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब रात में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे. ऐसे कामकाजी लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए नाइट शिफ्ट में भी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक (automatic driving test track) की शुरुआत की गई है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने अभी 3 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की शुरुआत की है.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में नाइट टेस्ट के लिए स्थापित ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक का बुधवार को अनावरण किया.

नाइट शिफ्ट की निगरानी के लिए प्लाइट, कैमरा रिजॉल्यूशन (camera resolution) आदि जैसे सुधार किए जा रहे हैं. रात के टेस्ट की सुविधा दिन के समय जितनी ही अच्छी है. संस्थानों में 8 नए एडीटीटी भी जोड़े रहे हैं, जो अभी निविदा की चरण में है. प्रतीक्षा समय कम करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि विभाग ने 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक स्थापित करने के लिए मारुति सुजुकी फाउंडेशन को जिम्मेदारी दी गई है. इसके साथ ही सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक सेंटर को ऑपरेटर देखरेख की जिम्मेदारी रोसमेर्टा टेक्नोलॉजी लिमिटेड को दी गई है.  ड्राइविंग टेस्ट की बारीकी से जांच हो इसके लिए हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरा लगाए गए हैं, जो रियल टाइम फुटेज और इमेज कैप्चर करता है. साथ ही टोकन के लिए इलेक्ट्रॉनिक कतार प्रबंधन प्रणाली भी लगाई गई है जो टेस्ट देने आए हुए लोगों को टोकन के साथ समय निर्धारित करती है. उन्होंने बताया कि एप्लीकेंट इसमें फर्स्ट इन फस्र्ट आउट करेंगे. बिना टोकन लिए किसी अन्य व्यक्ति का टेस्ट नहीं हो सकेगा. इसके लिए 6 सर्वर लगाए गए हैं, जो वीडियो को अच्छी तरह से जांच करेगा और उसका पारदर्शी रिजल्ट देगा. साथ ही साथ सारथी सॉफ्टवेयर पर ऑटोमेटिक अपलोड कर देगा. कैलाश गहलोत ने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट 99 के तहत आने वाले 20 आवश्यक ड्राइविंग स्किल्स की जांच की जाएगी.

पढ़ें: दिल्ली से नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाने के लिए यहां से बनने जा रहा नया मेट्रो रूट, मिलेगा इतने लोगों का फायदा

ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर शाम 5 बजे से शाम 8 बजे तक ड्राइविंग टेस्ट होगी. हर ट्रैक पर प्रतिदिन 45 अपॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे. सभी 12 ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक चालू होने के बाद प्रतिदिन 3000 अपॉइंटमेंट शेड्यूल उपलब्ध होगा. फिलहाल इन तीनों ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर प्रतिदिन 135 ड्राइविंग टेस्ट शेड्यूल किया जा रहा है. तीनों जगह एक से 24 मई के बीच ट्रायल किया गया. जिसमे उत्साहवर्धक नतीजे सामने आए हैं. शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर के ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर 30 अप्रैल से 24 मई तक ट्रायल के दौरान 2565 स्लॉट बुक हुए थे. जिसने से शकूरबस्ती में 855 लोगों ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक किया था. जिसमें से 255 लोग ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए पहुंचे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.