March 29, 2024, 5:18 pm

सफर होगा आसान, दिल्ली-एनसीआर वालों को मिलेगी राहत, जानें कैसे?

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

सफर होगा आसान, दिल्ली-एनसीआर वालों को मिलेगी राहत, जानें कैसे?
दिल्ली-एनसीआर के हर एक आखिरी शहर को सरकार की तरफ से नई सौगात मिलने जा रही है। दिल्ली इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट जाने के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है। लेकिन ऐसी ही सौगात दिल्ली और हरियाणा वालों को जेवर एयरपोर्ट तक जाने के लिए, जल्द एक और मेट्रो रूट मिलने वाली है।
Delhi-NCR प्लानिंग बोर्ड मेट्रो ने लाइन बिछाने की तैयारी कर रहा है। जो की फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी। बताया जा रहा है कि यह भी सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन होगी। वहीं, बल्लभगढ़ से भी एक एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट तक बनाने की भी तैयारी चल रही है।
यह भी पढ़ें: 
कहां-कहां काम होने की तैयारी
बात दें कि, Delhi-NCR प्लानिंग बोर्ड 6 मेट्रो रेल कॉरिडोर बनाने की योजना पर काम कर रहा है। जिसमें फरीदाबाद से पलवल होते हुए और जेवर तक, गाजियाबाद से मेरठ, सोनीपत से पानीपत, बहादुरगढ़ से रोहतक, गुरुग्राम से मानेसर-रेवाड़ी और फरीदाबाद से गुरुग्राम तक की मेट्रो लाइन शामिल है।
30 किलोमीटर और हुई, लागत आधी
हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर तक जाने वाली एक्सपेसवे की बात करें तो जेवर एयरपोर्ट की दूरी 30 किमी की है। इसमे से करीब 8 किमी का हिस्सा यूपी में आता है। लेकिन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की लागत का खर्च यूपी सरकार और एनएचएआई आधा-आधा उठा रही है। लेकिन खास बात ये है कि एक्सप्रेसवे पर मालिकाना हक एनएचएआई का ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.