October 4, 2022, 2:04 am

सिर्फ पेट की गर्मी ही नहीं बल्कि इन कारणों से भी होते हैं मुंह के छाले

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday June 28, 2022

सिर्फ पेट की गर्मी ही नहीं बल्कि इन कारणों से भी होते हैं मुंह के छाले

mouth ulcer: माउथ अल्सर (mouth ulcer) यानी मुंह के छाले, यह एक ऐसी समस्या है, जिससे कई बार बहुत परेशानी उठानी पड़ सकती है. यूं तो मुंह में छाले होना कोई बड़ी बात नहीं है. आमतौर पर गर्मी के कारण ऐसा हो सकता है, लेकिन मुंह में बार-बार छाले होना समस्या की बात हो सकती है.  इसलिए ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरूरी है. छाले मुंह के अंदरूनी हिस्से में होते हैं, जो बढ़ने पर होठों, मसूड़ों और जीभ को भी जख्मी कर सकते हैं.

मुंह के छालों का रंग लाल या सफेद हो सकता है. यह छाले कई बार इतने गंभीर हो जाते हैं कि खाने की नली तक पहुंच जाते हैं, जिससे कुछ भी खाना-पीना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. छालों के लिए कई तरह की दवाइयां आसानी से उपलब्ध होती है, दवाइयों के अलावा मुंह के छालों को भी घरेलू नुस्खों से  ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं, मुंह के छाले होने के कारण.

किन कारणों से होते हैं मुंह के छाले

 मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं, कई बार होंठ या जीभ दांतो के बीच आकर कटने पर भी अल्सर हो सकते हैं. इसके अलावा शरीर के अंदरूनी भाग की समस्या भी मुंह के अल्सर के तौर पर उभर सकती है.

शरीर को हेल्दी रखने में विटामिंस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हर रोज हमारी डाइट के जरिए शरीर में विटामिंस की जरूरत पूरी होती है. कई बार शरीर में विटामिंस की कमी के कारण भी मुंह में छाले होने की समस्या हो सकती है.

 मुंह में छाले होने की मुख्य कारण शरीर में बी12 विटामिन और जिंक जैसे तत्वों की कमी हो सकती है.

पढ़ें: Google ने यूजर्स को दी खुशखबरी! बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल कर सकते हैं Gmail

पेट की गर्मी के कारण 
आमतौर पर मुंह में छाले होने का कारण पेट की गर्मी बताया जाता है. पेट में किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो उसके साथ मुंह में छाले हो सकते हैं. ज़्यादातर बार देखा जाता है कि पेट साफ न होने या अधिक तला-भुना खाने की वजह से भी मुंह में छाले हो सकते हैं.

-कई बार दांतों, मसूड़ों और मुंह की ठीक तरीके से सफाई ना करने के कारण उसमें सड़न पैदा हो जाती है, जिसके कारण मुंह में छाले होने शुरू हो जाते हैं.

मसालेदार खाने के कारण-बाहर या घर का अधिक तला-भुना या फिर मसालेदार खाना भी पेट में जलन पैदा करता है, जिसकी वजह से मुंह के छाले की समस्या शुरू हो सकती है.

पीरियड्स में हार्मोनल चेंजेज के कारण –शरीर में अलग-अलग तरह के हार्मोन होते हैं. अगर किसी भी कारण से शरीर के हार्मोंस में गड़बड़ी होती है, तो उसका असर शरीर पर कई तरीके से पड़ सकता है जिनमें से एक मुंह में छाले होना भी होता है.

मुंह में छाले होना सुनने में एक आम समस्या लगती है, लेकिन जिसे इसका दर्द असहनीय होता है. ऐसे में डॉक्टर से मिलकर मुंह के छालों की वजह ढूंढता बेहद ज़रूरी है, ताकि समय रहते उसका उचित इलाज किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.