October 4, 2022, 2:06 am

दिल्ली से शराब लाए तो जाना होगा जेल! 1 पर 1 फ्री के चक्कर में मत पड़ जाना

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 19, 2022

दिल्ली से शराब लाए तो जाना होगा जेल! 1 पर 1 फ्री के चक्कर में मत पड़ जाना

Noida and Ghaziabad Liquor News: दिल्ली सरकार की नई आबकारी पॉलिसी के चलते कई शराब के स्टोर्स पर एक बोतल की खरीद पर दूसरी मुफ्त मिल रही है. वहीं, कुछ जगह एक पेटी खरीदने पर दूसरी पेटी फ्री मिल रही है. इसके चलते बड़ी संख्या में नोएडा- ग्रेटर नोएडा ( Noida-Greater Noida) और गाजियाबाद (Ghaziabad) के भी लोग दिल्ली से शराब खरीद कर ला रहे हैं. इससे आबकारी विभाग को राजस्व का नुकसान हो रहा है. साथ ही, शराब तस्करी की घटनाएं भी बढ़ी हैं. ऐसे लोगों पर पुलिस और आबकारी विभाग की कड़ी नजर है. इसको देखते हुए दोनों जिलों के जिला प्रशासन ने बॉर्डर पर जांच को सघन करने का निर्णय लिया है. पकड़े जाने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है. दिल्‍ली से सिर्फ एक बोतल शराब लाने की अनुमति है. उस बोतल की सील खुली होनी चाहिए. अगर सील बंद बोतल है तो ऐक्‍शन लिया जाएगा.

नोएडा के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि नियम के अनुसार, सूचनाएं मिल रही हैं कि दिल्ली में शराब की नई पॉलिसी के बाद लोग गाड़ियों में बोतल रख कर ला रहे हैं. लगातार चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है. लोग दिल्ली से शराब लाकर अगर सप्लाई करेंगे तो उससे राजस्व का नुकसान होगा. ऐसे में दिल्ली बॉर्डर के आसपास विभाग ने कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है. संदेह होने पर गाड़ियों की तलाशी भी ली जा रही है.

यह भी पढ़ें:-

जम्मू-कश्मीर: बारामूला में फिर हिंदुओं पर हमला! आतंकियों ने बनाया निशाना।

दिल्ली में शराब सस्ती होने की वजह से तस्करी काफी बढ़ गई है, जिससे बॉर्डर एरिया में ठेकेवालों को काफी नुकसान हो रहा है. इसको लेकर बुधवार को प्रदेश के संयुक्त आबकारी आयुक्त महेंद्र सिंह और जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने दिल्ली के डिप्टी कमिश्नर आबकारी आनंद तिवारी और पंकज भटनागर के साथ मीटिंग की. मीटिंग में यह तय हुआ कि दिल्ली के ठेके पर एक व्यक्ति को एक दिन में 9 लीटर ही शराब दी जाएगी. इससे अधिक खरीदने और बेचने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, इसलिए टीम को अलग-अलग एरिया में लगाया जाएगा. साथ ही बॉर्डर से शराब की तस्करी करने वालों के खिलाफ दिल्ली की आबकारी टीम भी अभियान चलाएगी.

गाजियाबाद के जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि बॉर्डर पर अब सख्ती की जाएगी, क्योंकि दिल्ली में शराब सस्ती होने से तस्करी बढ़ने लगी है.  अगर कोई भी व्यक्ति दिल्ली की एक भी फुल बोतल, हाफ बोतल और क्वॉर्टर बोतल सीलबंद शराब के साथ पकड़ा जाता है तो उसे जेल भेजा जाएगा.

दिल्ली में कुछ ब्रैंड की शराब में एक बोतल पर एक बोतल फ्री बेचा जा रहा है. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और आसपास के लोग दिल्ली से शराब लेने पहुंच रहे हैं. इस वजह से गाजियाबाद में शराब की बिक्री पर प्रभाव पड़ा. जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि दिल्ली में शराब सस्ती होने से जिले की शराब की बिक्री पर असर पड़ रहा है. तस्करी को रोककर ही बिक्री को बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें:-

https://gulynews.com/girl-students-fought-on-road-in-bengaluru/

Leave a Reply

Your email address will not be published.