December 9, 2022, 2:27 am

Lift malfunction problem: नोएडा की हाउसिंग सोसाइटी में लिफ्ट बड़ी समस्या, अगर आपकी सोसाइटी में भी है यह दिक्कत तो इन बातों का खास ख्याल रखें

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday November 15, 2022

Lift malfunction problem: नोएडा की हाउसिंग सोसाइटी में लिफ्ट बड़ी समस्या, अगर आपकी सोसाइटी में भी है यह दिक्कत तो इन बातों का खास ख्याल रखें

Lift malfunction problem :  हाईराइज अपार्टमेंट में लिफ्ट आपकी लाइफस्टाइल का खास हिस्सा है। ऐसे में अगर यह खराब हो जाए तो उन लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है जो ऊंचाई पर रहते हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत सोसाइटी में रहने वाले बुजुर्गों, बच्चों और महिलाओं को होता है।

क्या है मामला ?

नोएडा- ग्रेटर नोएड की सोसायटियों में कई बार लोगों के लिफ्ट में फंसने (Lift malfunction problem) की घटनाएं घटित हो चुकी है. इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की जाती.  नोएडा में लगभग हर सोसायटी की यही कहानी है. जहां से लिफ्ट खराब होने या लोगों के लिफ्त के बीच में फंसने की खबरें आती रहती है.

क्या है आरोप ?

इन सोसायटी में रहने वाले लोगों ने https://gulynews.com से बात करते हुए आरोप लगाया है कि सोसायटियों को मूलभूत सुविधाओं से लैस होने का दावा कर अधूरे इंतजामों के बीच बसाया गया है. लोगों को सोसायटियों में सबसे ज्यादा लिफ्ट गिरने और खराब होने की घटनाओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उन्हें अपने बच्चों या खुद को लिफ्ट में जाने में डर लगने लगा है. वहीं, उनसे सुविधा शुल्क के नाम पर प्रतिमाह दस से 15 हजार रुपये वसूल किए जाते हैं.

रेजिडेंट्स का आरोप है कि बिल्डरों द्वारा लिफ्ट का मेंटेनेंस समय पर नहीं कराया जाता है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लिफ्ट सुरक्षा को लेकर कोई स्पष्ट नीति लागू नहीं की है. इसका खामियाजा सोसायटी के लोग आए दिन भुगत रहे हैं.

यह भी पढ़ें:-

Jawhar bus depot incident: रिवर्स हो रही बस के टकराने से गिरी दीवार, बच्चे की दबकर मौत

अगर आप लिफ्ट में फंस जाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए-
  • चेक करें कि लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद है या नहीं- कभी-कभी लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद नहीं होने के कारण वह अटक जाता हैं.
  • शांत रहें और घबराएं नहीं – तनाव के कारण किसी का दिमाग काम करना बंद कर सकता है. अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं तो ऐसी स्थिति में शांत रहें और घबराएं नहीं. अपने माइंड को स्थिर रखें. ऐसी स्थिति में शोर नहीं मचाना चाहिए, न ही घबराना चाहिए. क्योंकि इससे आपका ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है जिस कारण आपकी जान भी जा सकती है.
  • कॉल बटन दबाएं- लिफ्ट के कंट्रोल पैनल में एक कॉल बटन होता है जो रखरखाव टीम से संपर्क करने के लिए होता है. लिफ्ट में फंसने पर इसे तुरंत दबाएं. साथ ही लिफ्ट में एक पैनिक बटन भी है जो यह दर्शाता है कि आप फंस गए हैं. अगर आप इस दौरान अपने फोन का उपयोग करने की सोच रहे हैं, तो याद रखें कि कई बार आपका फोन सिग्नल नहीं मिल पाता है.
  • अलार्म बटन दबाएं- लिफ्ट में अलार्म बटन आमतौर पर एक घंटी से जुड़ा होता है जो लोगों को सचेत करने के लिए बजती है कि कोई अंदर फंस गया है और उसे सहायता की जरूरत है. अगर आप मेंटेनेंस स्टाफ से संपर्क करने में असमर्थ हैं, तो समय-समय पर घंटी बजाएं. ऐसा करने से आपकी बिल्डिंग के लोग अलार्म सुनने और किसी ऐसे व्यक्ति को सूचित करने की बहुत संभावना रखते हैं जो आपकी सहायता कर सकता है.

लिफ्ट के दरवाजों के बीच की जगह से बाहर देखें – अगर आप दरवाजों के बीच की रोशनी देख सकते हैं, तो लिफ्ट एक मंजिल के पास रुक गई है और आपको मदद के लिए चिल्लाने की जरूरत है. क्योंकि इस स्थिति में लिफ्ट के दरवाजे एक चाबी से खोले जा सकते हैं. जबरन दरवाजे खुद खोलने की कोशिश न करें. अगर आपको  ऐसा लगता है कि कोई आपकी बात नहीं सुन पा रहा है तब भी लिफ्ट के बटन दबाते रहें और अगर आप अभी भी किसी का ध्यान नहीं आकर्षित कर सकते हैं, तो मदद के लिए चिल्लाने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें:-

Jacqueline Fernandez Money Laundering Case: अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस के लिए आज का दिन अहम, किस्मत का होगा फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published.