October 4, 2022, 2:45 am

कोरोना काल के बाद खुला है बाबा का द्वार… जानें कितना है खास..

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday May 6, 2022

कोरोना काल के बाद खुला है बाबा का द्वार… जानें कितना है खास..

kedranath Dham open for common people: भोलेनाथ के भक्तों के लिए आज केवल खुशी का दिन नहीं है बल्कि बेहद ही पावन दिन है क्योंकि आज यानी शुक्रवार को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए।

केदारनाथ (kedranath)  के कपाट खुलने का इंतजार आम लोग दो साल से कर रहें थे। कोरोना की वजह से पिछले दो साल से आम लोगों के लिए केदारनाथ की यात्रा बंद थी। लेकिन अब इसे खोल दिया गया है। सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर कपाट को खोला गया। कपाट खोलते समय विशेष पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चार किए गए। पूरे विधि विधान के साथ कपाट खुलें गए।

इस दौरान मंदिर को 15 क्विंटल रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है। वहीं, श्रद्धालुओं की भी काफी भीड़ देखने को मिली। कपाट खुलने से सभी श्रद्धालुओं के मन में उत्साह की लहर है। कपाट खुलने के समय श्रद्धालुओं ने खूब बम बम भोले के जयघोष भी किया।

बाबा के धाम पहुंचे हजारों भक्त
दो साल बाद केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हैं। इसे लेकर स्थानीय लोगों में भी काफी उत्साह है। हालांकि, मॉनसून सीजन में खराब हुई सड़कों को यात्रा शुरू होने से पहले तक ठीक नहीं कराया जा सका है। इन पर जगह- जगह काम चल ही रहा है। कपाट खुलने से एक दिन पहले ही हजारों श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए केदारनाथ पहुंच गए। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए गाड़ियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया गया। सोनप्रयाग से 5 किलोमीटर दूर आखिरी पड़ाव गौरीकुंड तक छोटे वाहनों से ही सफर करने की इजाजत है।

वहीं, अभी तक 190,000 से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ जाने के लिए 31 मई तक अपना पंजीकरण करा लिया था। जबकि केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं की पांच जून तक एडवांस बुकिंग हो गई है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा से पकड़े गए 4 आतंकी, दिल्ली समेत देश को दहलाने की थी साजिश, पाकिस्तान से लाए गए थे हथियार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.