December 9, 2022, 12:53 am

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत आज, जानें पूजा मुहूर्त और चांद के दीदार का सही समय

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday October 13, 2022

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ व्रत आज, जानें पूजा मुहूर्त और चांद के दीदार का सही समय

Karwa Chauth 2022: आज पूरे देशभर में करवा चौथ के व्रत का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। खास बात यह है कि व्रत करने वाली महिलाएं अब शाम का इंतजार कर रही हैं जब वो चांद का दीदार करेंगी और अपने पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत तोड़ेंगी। https://gulynews.com आपको जानकारी देगा कि आज के दिन क्यों ऐसा संयोग बन रहा है जब करवा चौथ का व्रत विशेष तौर पर फलदायी है।

46 साल बाद खास संयोग

आज यानी 13 अक्टूबर 2022 की ब्रह्म मुहूर्त के साथ करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) के पर्व की शुरुआत हो गई है। कई साल के बाद आज कुछ ऐसे संयोग बने हैं जिससे आज का दिन और बेहद खास हो गया है।46 साल बाद ऐसा संयोग बना है जब करवा चौथ वाले दिन गुरु ग्रह अपनी स्वराशि मीन में रहेंगे। गुरु को वैवाहिक जीवन का कारक माना जाता है। जब यह अपनी राशि में होते हैं तो साधक पर इसका अनुकूल प्रभाव पड़ता है। कार्तिक माह की चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर 2022, सुबह 01.59 से शुरू हो चुकी और चतुर्थी तिथि का समापन 14 अक्टूबर 2022 को सुबह 03.08 पर होगा।

केपटाउन सोसाइटी में स्पेशल प्रोग्राम

करवा चौथ से पहले दिल्ली से सटे नोएडा में इस त्योहार को लेकर  महिलाओं में खास उत्साह नजर आया। नोएडा की केपटाउन सोसाइटी में इस मौके पर विशेष आयोजन किया गया था। कलर्स प्रोडक्शन ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ मेंहदी लगाने का कार्यक्रम रखा । सोसाइटी के मिनी एंपीथिएटर में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया और आज के दिन के लिए विशेष तौर पर तैयारी की। सोसाइटी की CMC-2 टॉवर में रहने वाली शिखा खरे ने https://gulynews.com से खास बात करते हुए बताया कि आज के दिन के लिए उन्होंने खास तौर से छुट्टी ली है। शिखा खरे ने दोनों हाथों में मेहदी लगवाई है साथ ही पति के साथ पर्व को सेलिब्रेट करने के लिए विशेष तैयारी की है।

Karwa Chauth 2022
Karwa Chauth 2022

CMC-2 टॉवर में ही रहने वाली मृणाल गुप्ता भी मेंहदी लगवाकर बेहद खुश नजर आईं। चुंकि आज मृणाल का भी व्रत है लिहाजा सहरी के साथ उनका भी व्रत शुरु हो गया है। https://gulynews.com ने जब आज के दिन के लिए पति से सरप्राइज गिफ्ट की बात की तो मृणाल ने हंसते हुए कहा कि हसबैंड सौरभ गुप्ता कहते हैं कि सरप्राइज की जगह शॉकिंग ना हो जाए। मृणाल ने भी अपने दोनों हाथों में स्पेशल मेंहदी रचवाई है।

केपटाउन सोसाइटी में रहने वाली विधि ने भी आज के लिए विशेष तैयारी की है। विधि सोसाइटी की CB-2 टॉवर में रहती हैं और उनके दो बच्चे हैं युविका और युवराज । विधि बताती हैं कि हर साल उन्हें आज के दिन का विशेष तौर पर इंतजार रहता है। खास बात यह है कि विधि के हसबैंड नितिन गोयल भी आज के दिन अपनी पत्नी के साथ-साथ फास्ट रखते हैं यानी व्रत पर रहते हैं।

करवा चौथ 2022 पूजा मुहूर्त

प्रेम का प्रतिक यह त्योहार अपने आप में बेहद अहम है। सुहागिन महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पूरी निष्ठा के साथ दिनभर निर्जला व्रत रखती हैं। फिर रात्रि में चंद्रमा की पूजा कर पति के हाथों से जल ग्रहण कर व्रत का पारण किया जाता है. यह पर्व पति-पत्नी के अटूट रिश्ते की मिसाल है। करवा चौथ की पूजा शुभ मुहूर्त  (Karwa Chauth 2022 Puja Muhurat) में ही करनी चाहिए।  13 अक्टूबर को शाम 06 बजकर 01 मिनट से रात 07 बजकर 15 मिनट तक पूजा की जा सकती है. महिलाओं को पूजा के लिए पूरा 1 घंटा 14 मिनट का समय मिलेगा.

चांद निकलने का समय (Karwa Chauth 2022 Moon Rising Time)

करवा चौथ पर चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में पूरे दिन भर व्रती को चांद निकलने का इंतजार रहता है। इस साल करवा चौथ का चांद (Karwa Chauth 2022 Moon Rising Time) 13 अक्टूबर को रात 8 बजकर 19 मिनट पर निकलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.