December 8, 2022, 4:16 pm

Health Tips: कॉफी से करते हैं दिन की शुरुआत? सावधान- इससे शरीर को हो सकता है नुकसान

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 21, 2022

Health Tips: कॉफी से करते हैं दिन की शुरुआत? सावधान- इससे शरीर को हो सकता है नुकसान

Health Tips: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनको सुबह आंख खोलते ही कॉफी (coffee) की जरूरत होती है? बिना कॉफी के आपकी नींद नहीं खुलती? अगर हां, तो सावधान हो जाइए, यह आदत शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो शरीर को एक्टिव करने में मदद करता है. पर सुबह-सबुह पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी हानिकारक (coffee is harmful for body) माना जाता है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते है, कॉफी को कई अध्ययनों में फायदेमंद पाया गया है पर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करना बेहतर विकल्प नहीं माना जा सकता.

कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

बता दें कि, कॉफी के नियमित सेवन से cognitive गिरावट और blood sugar के स्तर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिल सकती है. हालांकि सुबह उठते ही कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है.

क्या कहते हैं विशेषज्ञ?

कैफीन, सेंट्रल नर्वस सिस्टम के उत्तेजक के रूप में काम करता है जिससे थकान की समस्या को कम करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. कॉफी डायबिटीज के जोखिम को 6 फीसदी तक कम करने में भी लाभकारी हो सकती है.

पाचन समस्याओं का बढ़ जाता है खतरा

कॉफी पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देती है. कुछ स्थितियों में यह हानिकारक स्टोमा एसिड के उत्पादन का कारण बन सकती है, जिससे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव होता है. कॉफी के अधिक सेवन या फिर दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करने की आदत अपच, पेट में सूजन, मतली जैसी समस्याओं का कारण बनती है. अगर आपको पहले से ही पेट की दिक्कतें रहती हैं तो इस बारे में विशेष सावधानी बरतते रहने की जरूरत है.

पढ़ें: https://gulynews.com/father-murdered-and-threw-daughter-body-in-a-suitcase-at-mathura/

महिलाओं के लिए बढ़ सकती है दिक्कत

सुबह-सुबह कॉफी पीने से कोर्टिसोल हार्मोन के बढ़ने का जोखिम देखा गया है. जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोनल संतुलन पर बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. कोर्टिसोल को स्ट्रेस हार्मोन के तौर पर भी जाना जाता है. ऐसे में इसके सेवन की आदत बनाने से तनाव विकारों की समस्या बढ़ने का खतरा हो सकता है. सुबह कॉफी पीने की आदत को मूड से संबंधित कुछ समस्याओं से भी जोड़कर देखा जाता रहा है.

डिहाइड्रेशन का खतरा

सुबह के सबसे पहले लोगों को खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे रात में लंबे समय तक पेट खाली रहने और पानी की कमी को पूरा किया जा सके. अगर आप सुबह-सुबह कॉफी पीते हैं तो इसे शरीर में पानी की और अधिक कमी होने का खतरा रहता है. कैफीन, पेशाब को बढ़ाता है जिससे निर्जलीकरण का खतरा हो सकता है. इसलिए कॉफी को सुबह पहले पेय के तौर पर सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.