February 6, 2023, 1:07 am

Investment Tips: अगर 40 साल की उम्र के बाद बना रहे हैं इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग, इन बातों का रखें ख्याल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday January 16, 2023

Investment Tips: अगर 40 साल की उम्र के बाद बना रहे हैं इन्वेस्टमेंट की प्लानिंग, इन बातों का रखें ख्याल

Investment Tips: कहते हैं कि समझदार व्यक्ति वह हैं जो कमाने के साथ ही निवेश करना शुरू (Investment Planning) कर दें. कमाई के साथ ही निवेश की प्लानिंग करने से आपको रिटायरमेंट (Retirement Planning) के बाद की चिंता नहीं रहती है. आमतौर पर लोग 20 से 30 साल की उम्र में कमाना शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही निवेश की प्लानिंग भी बनाने लगते हैं.

लेकिन, कई बार लोग 40 की उम्र के बाद निवेश और रिटायरमेंट की प्लानिंग के बारे में सोचते हैं. ऐसे में आपके पास रिटायरमेंट का केवल 20 साल बचा होता है. इस समय-सीमा में आपको बच्चों की पढ़ाई (Children Education), शादी और अपने भविष्य सभी की प्लानिंग करनी पड़ती है. ऐसे में आप परेशान न हो. आप थोड़े लेट जरूर हैं लेकिन, आप स्मार्ट प्लानिंग के जरिए निवेश कर सकते हैं.

बता दें कि, 40 के बाद आमतौर पर लोगों की सैलरी 23 और 24 साल की उम्र से कहीं ज्यादा होती है. ऐसे में आप इस उम्र बड़े निवेश के प्लान्स बना सकते हैं. आप 15 से 20 साल लगातार निवेश करके मोटा फंड तैयार कर सकते हैं.

40 साल की उम्र के बाद आप इस बात का ध्यान रखें आप अपनी सैलरी के हिसाब से अपने निवेश की राशि को भी बढ़ाएं. इसके लिए आप कम समय में ज्यादा रिटर्न देने वाली म्युचुअल फंड (Mutual Fund) की एसआईपी (SIP) में निवेश कर सकते हैं. इससे आप कम समय में ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. इसके साथ ही इस निवेश में आप अपनी सैलरी के बोनस का हिस्सा भी निवेश कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप निवेश करते वक्त लार्ज कैप इंडेक्स को भी अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं. शेयर मार्केट में भी पैसे निवेश करके आप मोटा फंड कमा सकते हैं लेकिन, आपको बता दें कि यह मार्केट जोखिमों (Market Risk) पर निर्भर करता है. ऐसे में आप सोच समझकर मार्केट रिसर्च करके ही निवेश की प्लानिंग करें.

ये भी पढ़ें-

Babar Azam news: पाकिस्तान कप्तान बाबर आजम हनी ट्रैप में फंसे! पर्सनल वीडियो-फोटोज वायरल

20 से 30 उम्र के बाद आप खुद से सोच समझकर निवेश कर सकते हैं. लेकिन, 40 के बाद स्मार्ट निवेश प्लानिंग करने के लिए आप वित्तीय सलाहकार (Financial Experts) की मदद लें. इससे आप कम समय में ज्यादा फंड प्राप्त कर सकते हैं.          ो

Leave a Reply

Your email address will not be published.